क्या रूसी आक्रमण से प्रोत्साहित हो चीन भारत पर हमले की कर सकता है हिमाकत? अमेरिका के पूर्व रक्षा मंत्री का बड़ा दावा

By अभिनय आकाश | Mar 06, 2023

अमेरिका के पूर्व रक्षा सचिव जिम मैटिस ने कहा कि भारतीय रक्षा बलों को अच्छी तकनीक की जरूरत है क्योंकि "जितना अधिक भारत मजबूत होगा, इस दुनिया में चीजें उतनी ही शांत होंगी। मैटिस ने रायसीना डायलॉग 2023 के 8वें संस्करण में "द ओल्ड, द न्यू एंड द अनकन्वेंशनल: असेसिंग कंटेम्परेरी कंफ्लिक्ट्स" पर पैनल डिस्कशन में बोलते हुए यह बात कही। मैटिस ने कहा कि नई तकनीक आने पर भी मानवीय कारक हावी रहते हैं। भारतीय सेना को अच्छी तकनीक की जरूरत है क्योंकि भारत जितना मजबूत होगा और खुद के लिए बोलेगा, इस दुनिया में उतनी ही शांत चीजें मिलने वाली हैं। रूस-यूक्रेन संघर्ष में परमाणु शक्ति के उपयोग की आशंका के बारे में उन्होंने कहा कि नाटो केवल पुतिन को याद दिला सकता है कि नाटो एक परमाणु-सशस्त्र गठबंधन है। इसका संदेश था कि रूस को ऐसे ख्याल के बारे में सोचना भी नहीं चाहिए।

इसे भी पढ़ें: Xi Jinping का तीसरा कार्यकाल, नई स्टैंडिंग कमेटी का गठन, रक्षा बजट में भी किया इजाफा

उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत के बढ़ते वैश्विक प्रभाव की ओर इशारा करते हुए कहा मुझे यहां भारत में परमाणु हथियारों का उपयोग नहीं करने के बारे में प्रधानमंत्री मोदी के सख्त बयान की ओर ध्यान दिलाना चाहिए। मुझे लगता है कि भारत का रूस से संबंध है जिसने उस संदेश को मजबूत और प्रभावी बनाया होगा। हम इसके लिए आपके प्रधानमंत्री के आभारी हैं। इतिहास की एक कहावत का हवाला देते हुए उन्होंने कहा, "मित्रों के साथ राष्ट्र फलते-फूलते हैं, बिना सहयोगियों के राष्ट्र मुरझा जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: China ने लगातार आठवें साल रक्षा बजट बढ़ाया; 7.2 प्रतिशत वृद्धि के साथ 225 अरब डॉलर हुआ

अमेरिका के पूर्व रक्षा मंत्री जिम मैटिस का मानना है कि यूक्रेन युद्ध से प्रोत्साहित होकर चीन भी भारत पर हमला कर सकता है। मैटिस ने कहा कि यूक्रेन युद्ध पर चीन की बारीक नजर है और अगर रूस, यूक्रेन में सफल होता है तो इससे प्रोत्याहित होकर चीन भी एलएसी पर भारत पर हमला कर सकता है। बता दें कि जिम मैटिस से सवाल किया गया था कि क्या चीन का सामना करने के लिए अमेरिका तैयार है? इसके जवाब में मैटिस ने कहा कि इसमें कोई शक नहीं है कि चीन तैयार है। 


प्रमुख खबरें

स्त्री-पुरूष समानता वाले संगठनों के प्रति महिला कर्मचारी अधिक वफादारः Report

Hajipur Lok Sabha Election 2024: पिता के गढ़ में जीत पाएंगे चिराग पासवान, राजद के शिवचंद्र राम से है मुकाबला

मयंक यादव का साथ नहीं छोड़ रही बुरी किस्मत! टी20 वर्ल्ड कप के लिए टिकट कटने से पहले ही बिगड़ गया खेल

NDA से हटने के बाद अकाली दल के पीछे पड़ी केंद्रीय एजेंसियां, सुखबीर बादल ने लगाया बड़ा आरोप