EU की अमेरिका, चीन को नसीहत कहा, बड़ी ताकतों से व्यापरिक विवाद न करें

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jul 16, 2018

बीजिंग। यूरोपीय संघ ने अमेरिका , चीन और रूस जैसी ताकतों से व्यापार में ‘‘टकराव तथा अराजकता’’ से बचने के लिए मिल चलने को कहा है ताकि स्थितियां हिंसक विवाद का रूप न लें। यूरोपीय संघ परिषद के अध्यक्ष डोनाल्ड टस्क ने बीजिंग में आज कहा कि यह यूरोप और चीन ही नहीं अमेरिका और रूस का भी साझा दायित्व है कि वैश्विक व्यापार की स्थिति न बिगड़े।

इन देशों को ऐसे व्यापार युद्ध में न हीं पड़ना चाहिए जो उग्र टकराव का करण बन जाए जैसा कि इतिहास में कई बार हो चुका है। यूरोपीय संघ चीन के सालाना शिखर सम्मेलन के तहत चीन के प्रधानमंत्री ली क्विंग के साथ बैठक के बाद टस्क ने कहा कि अभी समय है जबकि हम टकराव और अराजगकता से बच सकते हैं। यूरोपीय संघ 28 देशों और 50 करोड़ लोगों के साथ दुनिया का सबसे बड़ा एकल बाजार है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ‘अमेरिकी उत्पादों को वरीयता’ देने के नारे के तहत संरक्षणवाद को बढ़ावा देने के मद्देनजर यूरोपीय संघ अन्य अर्थव्यवस्थाओं के साथ संबंधों का विस्तार करने का प्रयास कर रहा है। चीन और यूरोपीय अधिकारियों की बीजिंग बैठक ऐसे समय हुई है जबकि ट्रंप हेलसिंकी में रूस के नेता व्लादिमिर पुतीन के साथ वार्ता की तैयारी कर रहे हैं। 

 

प्रमुख खबरें

Odisha सरकार ने केंद्र से 1.56 करोड़ मच्छरदानी मुहैया करने का आग्रह किया

तटरक्षक बल ने भारतीय नौका से 173 किलोग्राम मादक पदार्थ जब्त किया, दो लोग हिरासत में

स्त्री-पुरूष समानता वाले संगठनों के प्रति महिला कर्मचारी अधिक वफादारः Report

Hajipur Lok Sabha Election 2024: पिता के गढ़ में जीत पाएंगे चिराग पासवान, राजद के शिवचंद्र राम से है मुकाबला