Hajipur Lok Sabha Election 2024: पिता के गढ़ में जीत पाएंगे चिराग पासवान, राजद के शिवचंद्र राम से है मुकाबला

By अंकित सिंह | Apr 29, 2024

बिहार की हाजीपुर लोकसभा सीट पर एलजेपी (रामविलास) और राजद के बीच मुकाबला होने वाला है। यह निर्वाचन क्षेत्र राज्य में हाई-प्रोफाइल निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है क्योंकि भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए का हिस्सा चिराग पासवान पहली बार अपने चाचा और मौजूदा सांसद पशुपति पारस की जगह अपने दिवंगत पिता की सीट से चुनाव लड़ेंगे। चिराग का मुकाबला राजद उम्मीदवार शिवचंद्र राम से होगा जिन्होंने 2019 के चुनाव में पारस के खिलाफ चुनाव लड़ा था लेकिन असफल रहे थे। 

 

इसे भी पढ़ें: Tejashwi Yadav पर फिर बरसे नीतीश कुमार, नौकरी देने का काम हम कर रहे, वो श्रेय लेने लगता है


हाजीपुर लोकसभा सीट चिराग पासवान के लिए प्रतिष्ठा का विषय बन गई है। 2024 के चुनाव के लिए सीट पर दावा ठोकने को लेकर उनके और उनके चाचा पशुपति पारस के बीच खींचतान चल रही थी। हालाँकि, भाजपा ने सीट-बंटवारे समझौते के तहत बिहार में चार अन्य सीटों के साथ चिराग को सीट आवंटित की। बीजेपी के फैसले से नाराज नरेंद्र मोदी सरकार में मंत्री पशुपति पारस ने सरकार से इस्तीफा दे दिया। चिराग इस बात पर जोर दे रहे हैं कि वह, जो जमुई से दो बार के सांसद हैं, इस बार हाजीपुर से चुनाव लड़ेंगे। 


2019 के लोकसभा चुनाव में एलजेपी के पशुपति कुमार पारस को 5,41,310 वोट मिले, जबकि राजद के शिवचंद्र राम को 3,35,861 वोट मिले। इस सीट से निर्दलीय उम्मीदवार राज पासवान भी चुनाव लड़े थे, जिन्हें 30,797 वोट मिले थे। 2019 के चुनाव में इस सीट पर 11 उम्मीदवार मैदान में थे। चिराग पासवान इस बार हाजीपुर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। इससे पहले चिराग जमुई सीट से सांसद चुने गए थे। उन्होंने जमुई सीट से 2014 और 2019 का चुनाव जीता था। हालांकि इस बार उन्होंने अपने पिता की सीट से चुनाव लड़ने का फैसला किया था। चिराग के पिता राम विलास पासवान हाजीपुर लोकसभा सीट से 9 बार सांसद रह चुके हैं। चिराग ने जमुई से अपने जीजा अरुण भारती को मैदान में उतारा है। चिराग पासवान का सीधा मुकाबला पूर्व मंत्री शिवचंद्र राम से है।

 

इसे भी पढ़ें: Bihar के पश्चिम चंपारण जिले में बारातियों को ले जा रही जीप ट्रक से टकराई, तीन लोगों की मौत


हाजीपुर सीट पर एससी-एसटी समुदाय के वोटर ज्यादा हैं। हर चुनाव में पासवान, हरिजन और अन्य दलित समुदायों के लाखों मतदाता निर्णायक भूमिका निभाते हैं। भूमिहार, राजपूत, कुशवाह समेत ओबीसी समुदाय के वोटरों की भी अच्छी खासी संख्या है। 12 अक्टूबर 1972 को वैशाली जिले का गठन हुआ, जो पहले मुजफ्फरपुर का हिस्सा था। वैशाली जिले का मुख्यालय हाजीपुर है। हाजीपुर लोकसभा सीट के अंतर्गत छह विधानसभा सीटें आती हैं, जिनमें हाजीपुर, लालगंज, महुआ, राजा पाकर, राघोपुर और महनार शामिल हैं।

प्रमुख खबरें

मेरे साथ बहुत बुरा हुआ...स्वाति मालीवाल ने तोड़ी चुप्पी, बीजेपी से क्या की गुजारिश

Open AI का नया GPT-4o मॉडल क्या है? अबतक का सबसे तेज और शक्तिशाली AI, जानें इसकी खासियत

दीदी, वाम और श्रीराम: बंगाल का चुनाव, सबका अपना-अपना दांव, प्रदेश की सियासी लड़ाई के पूरे परिदृश्य को 5 प्वाइंट में समझें

जो महंगाई पहले डायन थी, अब महबूबा हो गई है, तेजस्वी का भाजपा पर वार, बोले- PM Modi से नहीं चलता देश