नवंबर के दौरान भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें, उन्हें एक्स्प्लोर करें

By जे. पी. शुक्ला | Oct 26, 2021

नवंबर का महीना भारत में वर्ष का अंतिम महीना होता है और अधिकांश भारत में सर्दियों की शुरुआत भी इसी महीने से होती है। यह महीना देश में कई त्योहारों का महीना भी होता है। यात्रा के लिहाज से देश भर में मौसम और उत्सव नवंबर को आदर्श बनाते हैं, खासकर उन जगहों पर जहां विशेष त्योहार होते हैं; जैसे पुष्कर में प्रसिद्ध ऊंट मेला, वाराणसी में गंगा महोत्सव, दिल्ली में कुतुब महोत्सव और कच्छ में रण उत्सव। ये भारत में नवंबर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से कुछ हैं और, जैसे ही आप उनके आनंद का हिस्सा बनने के लिए उनकी संस्कृति में कदम रखते हैं, आप सच में उन रंगों, प्रेम और आनंद से भर जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: 'द क्राउन ऑफ़ केरल' के नाम से प्रसिद्ध है कन्नूर, घूमने के लिहाज से है बेहतरीन

तो आइये ऐसे खूबसूरत जगहों का अवलोकन करते हैं, शायद आपका मन कर जाए वहां जाने का:


वाराणसी

वाराणसी, जिसे पहले बनारस के नाम से जाना जाता था, रोशनी का शहर है, जो गंगा के तट पर स्थित एक मंत्रमुग्ध कर देने वाला पवित्र शहर है। यह शहर 11 वीं शताब्दी ईसा पूर्व का है और इसे भगवान शिव के शहर के रूप में जाना जाता है, जहां उनके रुद्र अवतार ने एक बार तपस्या की थी। आज निश्चित रूप से इस शहर में  तीर्थयात्री अपने पापों से खुद को मुक्त करने, शांति पाने और उच्च आध्यात्मिक स्तर प्राप्त करने करने के लिए आते हैं। गंगा महोत्सव इस महीने के दौरान मनाया जाता है जो इस शहर को संगीत और सांस्कृतिक पराकाष्ठा के एक उच्च शिखर पर ले जाता है।


बोधगया

बोधगया वह स्थान है जहां भगवान बुद्ध को एक बोधि वृक्ष के नीचे ज्ञान की प्राप्ति हुई थी। आज यह बिहार का एक गाँव है और यूनेस्को की एक विश्व धरोहर स्थल भी बनाता है। इसे सबसे पवित्र स्थान मानने वाले बौद्ध तीर्थयात्रियों के अलावा यहां पर्यटकों की भी काफी भीड़ रहती है। नवंबर के महीने में बोधगया अपेक्षाकृत ठंडा होता है, जिसमें तापमान १५-२९ डिग्री सेल्सियस होता है। 


ओल्ड गोवा

ओल्ड गोवा गोवा भारत का वह हिस्सा है जो पुर्तगाली शैली के पुराने घरों, सुंदर पत्थर से बने चर्च और प्राचीन मठों से समृद्ध है। यह आज यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है। गोवा का यह छोटा सा शहर  नवंबर के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण होता है क्योंकि यह वर्ष के इस समय में सेंट फ्रांसिस जेवियर (गोवा के संरक्षक संत) के महान पर्व की मेजबानी करता है। इस शहर का इस महीने काऔसत तापमान 29°C  होने के कारण इस समय मौसम भी काफी सुहावना होता है।

इसे भी पढ़ें: किलों के शहर ग्वालियर के सास-बहू मंदिर के बारे में जानते हैं आप ?

कच्छ

कच्छ पश्चिम गुजरात का एक जिला है जो भारत का एक बड़ा शहर भी है। यह अपने सफेद रेगिस्तान, ऐतिहासिक चमत्कारों, एक ऊबड़-खाबड़- लगभग आदिवासी जीवन शैली और भाषा और संस्कृति के लिए प्रसिद्ध है। नवंबर के महीने में कच्छ में सर्दियां शुरू हो जाती हैं और तापमान ठंडा होने लगता है। महीने के इस समय में 12-25 डिग्री सेल्सियस की सीमा होती है और यह महान रण उत्सव (रेगिस्तान त्योहार) शुरू करने के लिए एकदम सही सेटिंग बनाता है, जिसके लिए यह क्षेत्र जाना जाता है। अगर आप उत्सव प्रेमी हैं तो इस रण उत्सव के लिए कच्छ ज़रूर जाएं।


पुष्कर 

पुष्कर एक सुंदर पुराना राजस्थानी शहर है, जो थार रेगिस्तान की सीमा से लगे भगवान ब्रह्मा के मंदिर के लिए जाना जाता है। यह पुष्कर झील के किनारे स्थित है और नवंबर के महीने में पुष्कर ऊंट मेले के दौरान भारतीयों के साथ-साथ विदेशियों के लिए भी सबसे प्रतिष्ठित पर्यटन स्थल है। 22 डिग्री सेल्सियस के उच्च तापमान और 8 डिग्री सेल्सियस के निचले स्तर के साथ पुष्कर नवंबर में सुखद ठंडा और शुष्क होता है। यहां आपका समय निसंदेह बहुत अच्छा गुजरेगा।


अमृतसर

अमृतसर को स्वर्ण मंदिर के घर के रूप में जाना जाता है और एक ऐसा शहर है जो पंजाब में सिखों की वीरता पर गर्व करता है। अमृतसर सीमावर्ती शहर भी है जहां से वाघा सीमा पाकिस्तान में खुलती है। नवंबर माह पंजाब में और विशेष रूप से अमृतसर में गुरु नानक गुरुपर्व के पवित्र अवसर या सिख संस्थापक गुरु नानक की जयंती पर एक महान उत्सव का प्रतीक है। यह एक ऐसा त्योहार है जिसे आपको स्वर्ण मंदिर में मनाना चाहिए और धूमधाम से मनाना चाहिए जहां धर्म, संस्कृति और जीवन परस्पर मेल खाते हैं।


जैसलमेर

भारत की स्वर्ण नगरी, 'ढाई' जौहरों की भूमि, जैसलमेर भारतीय इतिहास, राजपूत साहस और किलों के रूप में प्रसिद्ध  एक समृद्ध शहर है। नवंबर के महीने में यह  शहर एक सुखद सर्दियों का आनंद  देता है, क्योंकि थार रेगिस्तान ठंडा होने लगता है और हवा में एक सुखद आनंद होता है। यह समय रेगिस्तानी सफारी, दर्शनीय स्थलों की यात्रा और शहर में घूमने के लिए आदर्श समय होता है, क्योंकि यहाँ का तापमान 24 डिग्री सेल्सियस से अधिक नहीं चढ़ता है।


- जे. पी. शुक्ला

प्रमुख खबरें

India T20 World Cup Squad: टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय टीम का ऐलान, हार्दिक पंड्या बनें उपकप्तान, केएल राहुल को जगह नहीं

ममता दीदी और भतीजे की विदाई अब सुनिश्चित है, अमित शाह बोले- मोदी सरकार सोनार बांग्ला के सपने को करेगी साकार

Blinken ने Israel यात्रा से पहले हमास पर युद्ध विराम के लिए नया प्रस्ताव स्वीकार करने का दबाव बनाया

Paraben Free Products: प्रोडक्ट्स में पैराबेन होने से कई स्वास्थ्य संबंधी खतरे होते है