मई में सेज से निर्यात 38 प्रतिशत बढ़कर 29,000 करोड़ रुपये पर

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jun 21, 2018

विशेष आर्थिक क्षेत्रों (सेज) से निर्यात मई महीने में 38 प्रतिशत बढ़कर 29,236 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। ईओयू और सेज के लिये निर्यात संवर्द्धन परिषद (ईपीसीईएस) के आंकड़ों से यह जानकारी मिली है। ईपीसीईएस ने कहा कि जिन क्षेत्रों से प्रमुख रूप से इस वृद्धि में योगदान दिया उनमें बायोटेक, रसायन, फार्मा, कंप्यूटर, इलेक्ट्रॉनिक्स, गैर परंपरागत ऊर्जा, प्लास्टिक, रबड़, ट्रेडिंग और सेवाएं शामिल हैं। आंकड़ों के अनुसार चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-मई की अवधि में इन क्षेत्रों से निर्यात 11 प्रतिशत बढ़कर 1.01 लाख करोड़ रुपये रहा।

 

ईपीसीईएस के कार्यवाहक चेयरमैन विनय शर्मा ने कहा, ''सेज से नियार्त में तेज वृद्धि से इन क्षेत्रों के बढ़ते आर्थिक प्रभाव का पता चलता है। साथ ही यह देश की निर्यात आय में सेज के योगदान को भी दर्शाता है।’’ उन्होंने बताया कि सेज के प्रमुख निर्यात गंतव्यों में संयुक्त अरब अमीरात, अमेरिका और सऊदी अरब हैं। हालांकि, हांगकांग, अफ्रीका, केन्या और ओमान जैसे गंतव्यों के लिए सेज का निर्यात घटा है। वित्त वर्ष 2017-18 में सेज से निर्यात 15 प्रतिशत बढ़कर 5.52 लाख करोड़ रुपये रहा था।

 

प्रमुख खबरें

World Athletics Day 2024: हर साल 07 मई को मनाया जाता है वर्ल्ड एथलेटिक्स डे, जानिए इसका इतिहास

Rabindranath Tagore Birth Anniversary: नोबेल पुरस्कार पाने वाले पहले भारतीय थे रवींद्रनाथ टैगोर, जानिए रोचक बातें

Third Phase Voting : महाराष्ट्र की 11 सीट पर सुबह नौ बजे तक 6.64 प्रतिशत मतदान

लोकसभा चुनाव के तीसरे दौर के मतदान में क्या-क्या हुआ? बंगाल में हुई वोटिंग के समय ताज़ा झड़पें, नरेंद्र मोदी और अमित शाह ने डाला अपना वोट