भारतीय मूल के प्रसिद्ध लेखक अहमद इस्सोप का दक्षिण अफ्रीका में निधन

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jun 13, 2019

जोहानिसबर्ग। भारतीय मूल के जाने माने लेखक एवं पूर्व शिक्षाविद् अहमद इस्सोप का दक्षिण अफ्रीका में निधन हो गया। वह 88 वर्ष के थे। इस्सोप के पारिवारिक मित्र असलम खोता ने बताया कि लेखक को कुछ दिन पहले अस्पताल में भर्ती कराया गया था जहां उनका निधन हो गया। उनका अंतिम संस्कार उनके गृह नगर लेनासिया में मंगलवार को किया गया। इस्सोप का जन्म 1931 में भारत में हुआ था और बचपन में ही वह दक्षिण अफ्रीका चले गए थे। वहां उन्होंने अनेक डिग्रियां हासिल कीं और कई हाई स्कूलों में शिक्षक के तौर पर सेवाएं दीं,जिनमें शिक्षक प्रशिक्षण संस्थान में बतौर लेक्चरर उनकी सेवाएं शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें: ट्रंप प्रशासन ने कहा, धार्मिक आधार पर हिंसा की तेजी से निंदा करे भारत

अंग्रेजी साहित्य, खास तौर पर शेक्सपियर को लोकप्रिय बनाने में उनके योगदान के कारण उन्हें यहां बेहद पसंद किया जाता है। उनके 13 प्रकाशित लेखन कार्यों में से अधिकतर में उन्होंने दक्षिण अफ्रीकी समाज में भारतीय समुदाय की भूमिका के जिक्र के साथ ही श्वेत सरकार के शासनकाल में समुदाय के समक्ष पेश आई चुनौतियों का उल्लेख किया है।

इसे भी पढ़ें: UAE से लापता हुई श्रीलंकाई महिला, अवैध प्रवास का पता चलने से थी परेशान

इनकी लेखनी की धार ने उन्हें मुश्किलें भी कम नहीं दी। इसके कारण उनके पढ़ाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। वर्ष 2018 में इस्सोप को वार्षिक ‘साउथ अफ्रीका लिट्ररेरी अवार्ड’ में लाइफटइम अचीवमेंट लिटरेरी अवार्ड प्रदान किया गया था। भारतीय मूल के उनके सहयोगी यूसुफ गार्डा ने उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए कहा, ‘‘उनके हाथों से शब्द ऐसे निकलते थे मानों वह कोई जादुई शिल्पकार हों।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम शब्द और साहित्य के मर्मज्ञ और दक्षिण अफ्रीका में अंग्रेजी साहित्य के ज्ञाता के तौर पर आपका सम्मान करते हैं, अहमद इस्सोप।’’

प्रमुख खबरें

अजीत डोभाल, रॉ चीफ, विक्रम यादव, गुरपतवंत सिंह पन्नून की हत्या का क्या था सीक्रेट प्लान?

भारत का लक्ष्य महाशक्ति बनने का है, हम पैसे के लिए भीख मांगते फिर रहे, पाकिस्तानी सांसद ने संसद में उठाए सवाल

जल्द होगा ऐलान.. T20 World Cup की टीम के लिए अहमदाबाद में बैठक करेंगे भारतीय सेलेक्टर्स

वाराणसी एयरपोर्ट पर बम फिट है, रिमोट दबाते धमाका होगा, बनारस समेत 30 हवाईअड्डों को विस्फोटक से उड़ाने की धमकी भरा मेल