PM Kisan Yojana: यहां के किसानों को साल में मिल रहे 10 हजार रुपये, आप भी उठा सकते हैं फायदा

By अंकित सिंह | Jun 07, 2023

किसानों को समृद्ध और सक्षम बनाने के लिए सरकार की ओर से कई योजनाएं चलाई जाती हैं। इन्हीं योजनाओं में से एक है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना। इस योजना के जरिए सरकार की ओर से हर साल किसानों को 6000 रुपये दिए जाते हैं। यह 6000 रुपये किसानों को तीन किस्त में मिलते हैं। एक किस्त में उनके पास 2000 रुपये पहुंचते हैं। अब तक किसानों को 13 किस्ते मिल चुकी हैं। किसान को अब 14वें किस्त का इंतजार हैं। लेकिन मध्य प्रदेश के किसानों के लिए एक अच्छी खबर है। 

 

इसे भी पढ़ें: Child Falls In Borewell | ढाई साल की सृष्टि कुशवाहा बोरेवेल में लड़ रही जिंदगी की जंग, ड्रिल मशीन की कंपन से 20 फीट और गहराई में चली गयी


मिलेंगे 10 हजार

मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान की सरकार किसानों को एक और सौगात दे रही है। दरअसल, मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार से 6000 के जगह किसानों को 10000 रुपये देने जा रही है। इसे किसान कल्याण योजना का नाम दिया गया है। इस योजना के तहत राज्य सरकार हर साल किसानों को 10000 रुपये की यानी कि 6000 रुपये प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के और बाकी के 4000 रुपये किसान कल्याण योजना की मिलेंगे। इसके जरिए किसानों को कुल साल में 10000 रुपये प्राप्त होंगे जो कि 5 किस्त में मिलेंगे। शिवराज सिंह चौहान की सरकार ने 22 सितंबर 2022 को इस योजना की शुरुआत की थी। किसानों के खेती में नुकसान को देखते हुए सरकार की ओर से एक कदम उठाए गए थे। साथ ही साथ आगामी चुनाव में भाजपा सरकार को किसानों को साधने में इससे मदद मिल सकती है। 

 

इसे भी पढ़ें: जनता जिसे स्वीकार करेगी वही होगा मध्य प्रदेश में कांग्रेस की ओर से मुख्यमंत्री पद का चेहरा : कमलनाथ


इन्हें मिलेगा फायदा

इस योजना का फायदा केवल मध्य प्रदेश के किसानों को ही मिलने जा रहा है। अगर आप इस योजना का फायदा उठाना चाहते हैं तो आपको मध्य प्रदेश का निवासी होना पड़ेगा। साथ ही साथ इस योजना का लाभ वही किसान उठा सकते हैं जो पीएम किसान योजना के लिए पहले से ही रजिस्टर है। सबसे गौर करने वाली बात तो यह है कि अगर किसी कारण से किसान सम्मान योजना का पैसा आपके खाते पर नहीं जा रहा है तो इस योजना का पैसा भी आपके खाते पर नहीं जाएगा। 

प्रमुख खबरें

Mehbooba Mufti को मत मांगने के लिए बच्ची का इस्तेमाल करने पर कारण बताओ नोटिस जारी

BSF के जवान ने अज्ञात कारणों के चलते BSF चौकी परिसर में फाँसी लगाकर की आत्महत्या

SP ने आतंकवादियों के खिलाफ मुकदमे वापस लेने की कोशिश की, राम का अपमान किया: Adityanath

तापीय बिजली संयंत्रों के पास मानक के मुकाबले 68 प्रतिशत कोयले का भंडार: सरकारी आंकड़ा