Chunav Yatra Day 4: चौथे पड़ाव में हमने जानी किसानों के मन की बात

By नीरज कुमार दुबे | Mar 14, 2024

प्रभासाक्षी की चुनाव यात्रा का पड़ाव इस समय राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में है। दिल्ली में इस समय चुनाव आयोग लोकसभा के आम चुनाव की तिथियों को अंतिम रूप दे रहा है और दूसरी ओर राजनीतिक दल अपने घोषणापत्रों में तमाम लोक लुभावन वादे शुमार कर उसे अंतिम रूप देने में लगे हुए हैं। इस सब माहौल के बीच जब हमने देखा की संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर दिल्ली के ऐतिहासिक रामलीला मैदान में किसान महापंचायत का आयोजन किया गया है तो हम किसानों के मन की बात जानने के लिए पहुँच गए।


यहाँ पर हमने पुरुष और महिला, दोनों किसानों से बातचीत की। बातचीत के दौरान एक चीज साफ़ तौर पर उभर कर आयी कि सबके मन में सरकार के प्रति गुस्सा था। यह भी उभर कर आया कि सरकार की ओर से किसानों के समक्ष जो प्रस्ताव रखे गए उनके बारे में उन्हें ज्यादा जानकारी नहीं थी। उन्हें नहीं पता था कि किसान यूनियनों और सरकार के बीच होने वाली वार्ताओं में सरकार की ओर से क्या प्रस्ताव दिए गए। उन्हें सिर्फ इतना पता था कि उनकी यूनियनें जो मांग कर रही हैं वो सरकार ने नहीं मानी हैं और जब तक वह मांगें नहीं मानी जातीं तब तक वह आंदोलन के लिए दिल्ली आते रहने और यहीं जमे रहने के लिए भी तैयार हैं। 

इसे भी पढ़ें: Kisan Mahapanchayat के जरिए किसानों ने सरकार को दिया खास मैसेज, महापंचायत पर राकेश टिकैत का आया ये बयान

हमने जब सीधा सीधा चुनाव पर बात की तो अधिकतर लोगों का कहना था कि सारे दल एक जैसे ही हैं। पंजाब के किसानों का कहना था कि आम आदमी पार्टी ने बड़ी बड़ी बातें की थीं लेकिन वह तो ख़ास आदमी पार्टी बनी हुई है और किसानों से किये गए वादे पूरे नहीं किये गए हैं। पंजाब के किसानों के कहना था कि कांग्रेस में कोई बड़ा और बढ़िया नेता बचा नहीं है और बीजेपी की बातों पर हमें विश्वास नहीं है इसलिए हम चुनावों के समय सबकी बात सुनने के बाद ही तय करेंगे कि वोट कहाँ देना है।


किसानों से बातचीत के दौरान एक चीज और उभर कर आयी कि उनका समर्थन उन किसानों के साथ नहीं था जो हरियाणा बॉर्डर पर डेरा डाल कर बैठे हैं। किसानों का कहना था कि जिस तरह उन्होंने ट्रैक्टरों को टैंकों का स्वरुप देकर लड़ाकों की तरह दिल्ली की तरफ कुछ किया उससे किसानों की छवि प्रभावित हुई और सरकार को लाभ हुआ।

प्रमुख खबरें

Mandi के लिए पारिस्थितिकी-पर्यटन को बढ़ावा देना मेरी सर्वोच्च प्राथमिकता : Vikramaditya Singh

Rajasthan: पुलिस ने ट्रक से 3.50 करोड़ रुपये का मादक पदार्थ जब्त किया, चालक गिरफ्तार

BJP सरकार में भ्रष्टाचार चरम पर, 40 फीसदी तक कमीशन लिया जा रहा : Digvijay Singh

Pune luxury car हादसा : आरोपी नाबालिग के पिता और बार के खिलाफ होगा मामला दर्ज