फेसबुक में सेंध, भारतीय उपयोगकर्ताओं के प्रभावित होने की आशंका

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 29, 2018

वाशिंगटन। फेसबुक ने अपने नेटवर्क की सुरक्षा में हैकरों की सेंधमारी की एक बड़ी घटना की जानकारी देने हुए हुए कहा कि उससे उसके पांच करोड़ उपयोगकर्ताओं के खातों की सुरक्षा भंग हुई है। आशंका है इनमें बड़ी संख्या में खाते भारतीयों के हो सकते हैं। कंपनी के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने शुक्रवार को संवाददाताओं से कहा कि कंपनी ने एहतियाती कदम उठाये हैं। इन कदमों से चार करोड़ और यूजर (फेसबुक उपयोगकर्ता) प्रभावित हुए हैं। उन्होंने इस बात का विवरण नहीं दिया कि किस देश के कितने यूजरों के अकाउंट में सेंध लगी है। पूरी दुनिया में फेसबुक का उपयोग करने वालों की संख्या दो अरब है। इनमें सर्वाधिक 27 करोड़ भारत के हैं।

इसलिए इस बात की आशंका जतायी जा रही है कि जिन उपयोगकर्ताओं के खातों में सेंध लगायी गयी है, उनमें से बड़ी संख्या में भारतीय यूजरों के अकाउंट हो सकते हैं। प्रभावित भारतीय खातों के बारे में फेसबुक से ‘पीटीआई-भाषा’ द्वारा किये गए सवाल का जवाब अभी कंपनी की ओर से नहीं मिला है।

जुकरबर्ग ने कहा, “मंगलवार की दोपहर को हमारी इंजीनियरिंग टीम ने पाया कि फेसबुक के पांच करोड़ अकाउंट में सेंध लगायी गयी है। हैकरों ने ‘व्यू ऐज’ फीचर की कोडिंग में सेंध लगायी। यह एक निजी फीचर होता है, जिसके जरिए यूजर यह देख सकते हैं कि उनका प्रोफाइल किसी दूसरे व्यक्ति को कैसा दिखेगा।” उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि जांच अभी प्रारंभिक चरण में हैं।

कंपनी के सीईओ ने कहा कि फेसबुक को इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि किसी भी यूजर के अकाउंट की जानकारी का दुरुपयोग तो नहीं किया गया है या इन हमलों के पीछे कौन है। जुकरबर्ग ने कहा कि फेसबुक ने कोडिंग में खामी को दूर करने की दिशा में कदम उठाये हैं।

उन्होंने कहा कि एफबीआई सहित कानून प्रवर्तन एजेंसियों से संपर्क किया जा रहा है। जुकरबर्ग ने कहा कि ‘व्यू एज’ फीचर का इस्तेमाल करने वालों के एहतियात के तौर पर लॉग आउट किया जा रहा है। जुकरबर्ग ने कहा कि इस कारण अन्य चार करोड़ लोगों को एक बार फिर से अपने अकाउंट में लॉग-इन करना होगा। उन्होंने एक सवाल के जवाब में इस घटनाक्रम को वास्तव में सुरक्षा से जुड़ा गंभीर खतरा करार दिया। फेसबुक ने कहा कि यूजरों को अपने पासवर्ड बदलने की जरूरत नहीं है।

प्रमुख खबरें

RSS अब कह रहा है कि वह आरक्षण के खिलाफ नहीं है, लेकिन पहले उसने विरोध किया था: Rahul Gandhi

पाकिस्तान के विदेश मंत्री Ishaq Dar को उपप्रधानमंत्री नियुक्त किया गया

BJP सरकार भी पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकारों की तरह जांच एजेंसियों का राजनीतिकरण कर रही है: Mayawati

Modi अरबपतियों के लिए सरकार चलाते हैं, पटनायक कुछ चुनिंदा लोगों के लिए: Rahul Gandhi