दूध बढाने के लिये भैंस को ऑक्सीटोसिन इंजेक्शन लगाने के आरोप में पांच पर मामला दर्ज

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 08, 2022

पालनपुर (गुजरात)| गुजरात के बनासकांठा जिले के दो गांवों के पांच डेयरी किसानों पर दूध उत्पादन बढ़ाने के लिए भैंसों को कथित तौर पर ऑक्सीटोसिन का इंजेक्शन लगाने का मामला दर्ज किया गया है।

पुलिस ने रविवार को यह जानकारी दी। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि पालनपुर तालुका के खोड़ला और चरोतार गांवों के पांच किसानों के खिलाफ पशु क्रूरता रोकथाम अधिनियम की संबंधित धाराओं एवं भारतीय दंड संहिता की धारा 429 (जानवरों को मारना या अपंग करना) के अधीन प्राथमिकी दर्ज की गई है।

पालनपुर तालुका थाने के निरीक्षक बीआर पटेल ने बताया कि पुलिस और पशु चिकित्सा और खाद्य एवं औषधि विभागों के अधिकारियों द्वारा संयुक्त रूप से की गई छापेमारी में किसानों के कब्जे से पांच बोतल संदिग्ध ऑक्सीटोसिन बरामद होने के बाद उनके खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

पटेल ने बताया कि दो लोगों ने शिकायत की थी कि ये किसान दुधारू भैंसों पर दवा का इस्तेमाल कर रहे हैं और उन्होंने उन गांवों में तबेलों में ऐसा होते देखा। उन्होंने बताया कि बोतलों से नमूने परीक्षण के लिए भेजे गए हैं और आगे की कार्रवाई ऑक्सीटोसिन होने की पुष्टि के बाद ही होगी।

ऑक्सीटोसिन इंजेक्शन की बिक्री को ड्रग्स एंड कॉस्मेटिक्स नियमों की अनुसूची एच के तहत नियंत्रित किया जाता है, और इसके लिए चिकित्सकों के पर्चे की आवश्यकता होती है। यह दवा मवेशियों के साथ-साथ उनका दूध पीने वालों पर प्रतिकूल प्रभाव डालने के लिए जानी जाती है।

प्रमुख खबरें

KKR vs DC IPL 2024: सॉल्ट और चक्रवर्ती के तूफान में उड़ी दिल्ली, कोलकाता की शानदार जीत

कनाडा और उड़ानों, वायु मार्गों को जोड़ने के लिए भारत के साथ काम कर रहा : PM Trudeau

भीषण गर्मी के बीच Jharkhand सरकार ने 8वीं तक की कक्षाएं निलंबित कीं

Ola Mobility के CEO हेमंत बख्शी का इस्तीफा, 10-15 प्रतिशत कर्मचारियों की हो सकती छंटनी