ड्राइंग रूम को सजाने के लिए फॉलो करें ये बेहतरीन टिप्स, खूबसूरत दिखेगा आपका आशियाना

By प्रिया मिश्रा | May 16, 2022

यह बात बिल्कुल सच भी है दुनिया में घर जैसा सुकून कहीं और नहीं मिलता। घर आपके सपनों का संसार होता है, जिन्हें आप अपने अपनों के साथ जीते हैं। हर किसी को अपने घर और उससे जुड़ी हर चीज़ से लगाव होता है। हर कोई चाहता है कि वह अपना आशियाना ऐसे सजाए कि लोग देखते रह जाएं। ड्राइंग रूम घर का सबसे खास और अहम हिस्सा होता है। जब भी घर पर कोई मेहमान आता है तो हम उसे ड्राइंग रूम में ही बिठाते हैं। इसलिए लोग अपने घर के ड्राइंग रूम की सजावट का खास ख्याल रखते हैं। अगर आप भी अपने ड्राइंग रूम को कुछ अलग तरीके से सजाने के बारे में सोच रहे हैं तो आज का यह लेख जरूर पढ़ें। आज हम आपको कुछ बेहद खास और आसान ड्राइंग रूम डेकॉर आईडियाज देने जा रहे हैं -

इसे भी पढ़ें: कम पैसों में सजाना चाहते हैं कमरा तो खरीदें ये बजट फ्रेंडली डेकॉर आइटम्स

कलर कॉम्बिनेशन का रखें ध्यान 

ड्राइंग रूम को सजाते समय कलर कॉम्बिनेशन का ध्यान जरूर रखें। ड्राइंग रूम के लिए आप ब्लू, येलो और ब्राउन जैसे डार्क कलर चुन सकते  हैं। अगर आपको ड्राइंग रूम के लिए लाइट कलर थीम रखनी है तो आप व्हाइट, क्रीम और पिंक जैसे कलर्स का चुनाव कर सकते हैं।


कमरे से मैचिंग फर्नीचर 

ड्राइंग रूम के साइज और कलर थीम के अनुसार फर्नीचर चुनें। आप ड्राइंग रूम के लिए ट्रेंडी और पोर्टेबल फर्नीचर भी चुन सकते हैं। ध्यान रखें कि फर्नीचर को इस तरह अरेंज करें कि कमरा ज्यादा मेसी ना लगे।


ड्राइंग रूम को फूलों और कैंडल्स से सजाएं 

ड्राइंग रूम की खूबसूरती बढ़ाने के लिए आप ताजे फूल, एंटीक पीस, कैंडल्स और इनडोर प्लांट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन सभी चीजों का इस्तेमाल करके आप अपने ड्राइंग रूम की खूबसूरती निखार सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: एनीमल शेप्ड प्लांटर में उगाएं पौधे, गार्डन को मिलेगा यूनीक और अट्रैक्टिव लुक

वॉल पेपर और पेंटिंग  से बनाएं कमरे को खूबसूरत 

ड्राइंग रूम में आप वॉलपेपर्स, वॉल पेंटिंग्स और फोटो फ्रेम्स भी लगा सकते हैं। आजकल बाजार में अलग-अलग डिजाइन के वॉलपेपर और फोटो फ्रेम्स मिलते हैं। आप अपने कमरे के साइज के अनुसार वॉलपेपर और पेंटिंग्स का चुनाव कर सकते हैं।


लाइट्स से बढ़ाएं ड्राइंग रूम की ख़बसूरती 

ड्रॉइंग रूम की खूबसूरती बढ़ाने के लिए आप कमरे की छत पर खूबसूरत लाइट्स लगा सकते हैं। आजकल कई तरह की झूमर लाइट्स, हैंगिंग लाइट्स और सीलिंग लाइट्स मिलती हैं। आप इन लाइट्स का इस्तेमाल करके ड्राइंग रूम की छत को सजा सकते हैं।

 

- प्रिया मिश्रा 

प्रमुख खबरें

Lok Sabha Election 2024: रायबरेली से राहुल गांधी की होगी जीत या हार? अमित शाह ने कर दिया बड़ा दावा

LSG vs KKR: प्लेऑफ में उम्मीदों को पुख्ता करने की कोशिश में लगे एलएसजी के सामने केकेआर की मजबूत चुनौती

NEET UG 2024: इस बार 24 लाख से अधिक उम्मीदवार परीक्षा देंगे, एनटीए चेकलिस्ट

महाज शतरंज खिलाड़ी ने राहुल गांधी को लेकर किया ये पोस्ट, कहा- मेरे मजाक को विशेषज्ञता के रूप में नहीं...