Rainbow Diet For Weight Loss: तेजी से वजन घटाने के लिए अपनाएं ये डाइट, कई गंभीर बीमारियों का भी टलेगा खतरा

By अनन्या मिश्रा | Mar 30, 2023

बेहतर और स्वस्थ जीवन के लिए हमारा खानपान सही होना बहुत जरूरी है। ऐसे में अगर आप रोजाना बाहर या एक जैसी चीजों का सेवन करते हैं, तो आप अपने स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। फिर चाहे वह चीजें कितनी ही हेल्दी क्यों न हों। एक्सपर्ट्स के मुताबिक आपके खाने की प्लेट में रंग-बिरंगे खाद्य पदार्थ शामिल होने चाहिए। रंग-बिरंगे खाद्य पदार्थ का सीधा मतलब तरह-तरह के फल-सब्जियों और अनाज से हैं। 


रेनबो डाइट

एक्सपर्ट्स इस डाइट को रेनबो डाइट कहते हैं। जैसा कि आपको इस रेनबो डाइट के नाम से ही पता चल रहा होगा कि इस डाइट में अलग-अलग रंग की खाने की चीजें शामिल होंगी। आपको बता दें कि रंग-बिरंगे खाद्य पदार्थ यानि की रेनबो डाइट में फाइबर, जिंक, फास्फोरस, विटामिन ए (बीटा कैरोटीन), विटामिन सी, विटामिन ई, और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। होलिस्टिक हेल्थ कोच और 'ईट योर केक, लोज़ योर वेट' के लेखक अजहर अली सैयद बताते हैं कि रेनबो डाइट के जरिए आप वेट कंट्रोल करने के अलावा डायबिटीज, कैंसर, सूजन और हृदय रोग जैसी बीमारियों का खतरे को कम किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: High Blood Sugar: बल्ड शुगर का खतरनाक लेवल कई अंगो को पहुंचाता है नुकसान, जानिए डायबिटीज के आखिरी लक्षण


डाइट में रंगो का महत्व

खाने की हर चीज का रंग उसमें मौजूद खास केमिकल के कारण होता है और यह हमारी सेहत के लिए काफी जरूरी है। जैसे पीले/नारंगी रंग की चीजों में में कैरोटीन पाया जाता है। वहीं हरे रंग की चीजों में क्लोरोफिल की मात्रा पाई जाती है। इसके साथ ही लाल और बैंगनी रंग की चीजों में एंथोसायनिन केमिकल पाया जाता है। यह सारे केमिकल्स हमारे बेहतर स्वास्थ्य के लिए काफी जरूरी होते हैं।


आसानी से होता है वेट लॉस

ज्यादातर फल-सब्जियों में कैलोरी, फैट और शुगर की मात्रा कम और फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है। इनमें पॉलीफेनोल्स की मात्रा भी अधिक होती है। यही कारण है कि हर रोज थोड़ी-थोड़ी मात्रा में इनके सेवन से आपके वेट लॉस में आसानी होती है।


फाइबर की मात्रा

कई फलों और सब्जियों में फाइबर और पानी की भरपूर मात्रा पाई जाती है। यन फलों और सब्जियों के सेवन से आप लंबे समय तक तृप्त रहेंगे। साथ ही इन चीजों के सेवन से आप अनहेल्दी चीजें खाने से बचेंगे। क्योंकि इनमें पाई जाने वाली नैचुरल मिठास, पानी और फाइबर से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है। जिससे आपका बाहर की चीजें खाने का मन नहीं करेगा।


कैलोरी की मात्रा कम

रेनबो डाइट में शामिल चीजों में कैलोरी की मात्रा काफी कम पाई जाती है। हालांकि स्वीट कॉर्न, हरी मटर, अंगूर, खजूर, केला, एवोकाडो, अंजीर, नारियल आदि में कैलोरी की मात्रा थोड़ी अधिक हो सकती है। लेकिन इन फलों में अलग-अलग पोषक तत्व पाए जाते हैं। इनमें मौजूद फाइबर आपकी भूख को लंबे समय तक मिटाएगा और मीठा खाने की इच्छा भी होगी।


स्टीम में पकाएं सब्जियां

रेनबो डाइट में शामिल सब्जियों को भाप में पकाना चाहिए और इसमें मसालों और जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल करें। क्योंकि अगर आप इसको अन्य खाने की चीजों की तरह पकाएंगे या हाई फैट वाले ड्रेसिंग या सॉस का इस्तेमाल करने से कैलोरी और फैट की मात्रा बढ़ जाती है।


प्रमुख खबरें

कांग्रेस और इंडी गठबंधन को ना हमारी आस्था की परवाह है और ना ही देशहित की, विपक्ष पर बरसे PM Modi

क्या युद्ध के मुहाने पर खड़े हैं रूस-अमेरिका? पश्चिमी देशों के खिलाफ पुतिन का परमाणु अभ्यास

IPL 2024: MI के कोच पोलार्ड का बयान, कहा- बुमराह को आराम देने का कोई इरादा नहीं

Met Gala 2024: Alia Bhatt ने अपने साड़ी लुक से चुरा ली लाइमलाइट, सोशल मीडिया पर जमकर हो रही है तारीफ