G7 Summit: रूस-यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद पहली बार, PM मोदी से मिले यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की

By अभिनय आकाश | May 20, 2023

हिरोशिमा में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की के बीच मुलाकात हुई है। रूस यूक्रेन युद्ध के बीच दोनों नेताओं की ये पहली मुलाकात है। मुलाकात की तस्वीरें भी सामने आई हैं। इस मुलाकात के मायने भी अपने आप में बेहद खास हैंं क्योंकि यूक्रेन लगातार भारत से युद्ध में हस्तक्षेप और रूस पर दवाब बनाने की गुहार लगाता रहा है। वहीं भारत की तरफ से भी हर बार मध्यस्थता किए जाने की बात सामने आई है। इससे पहले आज प्रधान मंत्री मोदी ने अपने जापानी समकक्ष फुमियो किशिदा, फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन और वियतनामी प्रधान मंत्री फाम मिन्ह चिन्ह के साथ द्विपक्षीय वार्ता की।

इसे भी पढ़ें: जी7, क्वाड शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने PM Modi हिरोशिमा पहुंचे

भारत और यूक्रेन के वरिष्ठ राजनयिकों के बीच विचार-विमर्श की एक श्रृंखला के बाद मोदी और ज़ेलेंस्की के बीच बैठक निर्धारित की गई थी। पिछले साल फरवरी में यूक्रेन पर रूसी आक्रमण के बाद पीएम मोदी और ज़ेलेंस्की के बीच यह पहली आमने-सामने की बैठक थी। गौरतलब है कि पिछले साल, भारतीय पीएम मोदी ने समरकंद में एससीओ शिखर सम्मेलन के मौके पर रूसी राष्ट्रपति पुतिन से मुलाकात की थी। चल रहे संघर्ष के समाधान पर जोर देते हुए  पीएम ने उनसे कहा कि यह युद्ध का युग नहीं है। जिसकी सभी देशों ने सराहना की थी। 

इसे भी पढ़ें: G7 Summit में Russia व China पर कसी गयी नकेल, Modi-Zelenskyy मुलाकात पर Russian President Putin की नजर

जापान में पीएम मोदी का क्रेज देखने को मिल रहा है। नरेंद्र मोदी ने शनिवार को जापान में भारतीय संस्कृति को बढ़ावा देने वाले कुछ विशिष्ठ जापानी लोगों से मुलाकात की और कहा कि इस तरह की बातचीत से दोनों देशों के बीच आपसी समझ, सम्मान और मजबूत संबंध बनाने में मदद मिलेगी। कई लोग पीएम मोदी से मिलने पहुंचे। इससे पहले उन्होंने महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया। जी7 शिखर सम्मेलन के लिए जापान पहुंचे मोदी ने हिरोशिमा में गांधी की 42 इंच की कांस्य प्रतिमा का अनावरण करने के बाद  कहा कि दुनिया आज भी 'हिरोशिमा' शब्द सुनकर भयभीत हो जाती है।

प्रमुख खबरें

Shah ने BJP और उसके छद्म सहयोगियों को नेशनल कॉन्फ्रेंस को हराने का निर्देश दिया: Omar

विपक्षी दलों के नेताओं को जेल भेजने में Congress अव्वल : Chief Minister Mohan Yadav

Manoj Tiwari ने मुझ पर हमला कराया क्योंकि लोग अब उन्हें स्वीकार नहीं कर रहे हैं: Kanhaiya

Shakti Yojana से Metro को नुकसान होने संबंधी प्रधानमंत्री की टिप्पणी से हैरान हूं: Shivkumar