विदेशी निवेशकों ने भारतीय बाजारों में नवंबर में किया 17,722 करोड़ का निवेश

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Nov 24, 2019

नयी दिल्ली। विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने नवंबर महीने में भारतीय बाजारों में अबतक 17,722 करोड़ रुपये की पूंजी लगायी है। उत्साहजनक घरेलू और अंतरराष्ट्रीय संकेतकों को देखते हुए एफपीआई ने ये पूंजी डाली। डिपोजिटरी के आंकड़े के अनुसार विदेशी निवेशकों ने एक नवंबर से 22 नवंबर के दौरान शेयरों में 17,547.55 करोड़ रुपये का निवेश किया जबकि 175.27 करोड़ रुपये का निवेश बांड में किया गया।इस प्रकार एफपीआई ने कुल 17,722.82 करोड़ रुपये के निवेश किये।

इसे भी पढ़ें: नवंबर में विदेशी निवेशकों ने भारतीय बाजारों में किया 19,203 करोड़ का निवेश

इससे पहले, अक्टूबर और सितंबर में भी एफपीआई शुद्ध लिवाल रहे। उन्होंने अक्टूबर में 16,464.6 करोड़ रुपये जबकि 6,557.8 करोड़ रुपये सितंबर में घरेलू पूंजी बाजार (शेयर और बांड) में लगाये।

इसे भी पढ़ें: अक्टूबर में FPI ने भारतीय पूंजी बाजारों में किया 5,072 करोड़ का निवेश

हालांकि कुछ विशेषज्ञों के अनुसार एफपीआई अभी भी बाजारों में अपना निवेश बढ़ाने को लेकर चिंतित हैं। सैमको सिक्युरिटीज के शोध प्रमुख उमेश मेहता ने कहा कि उच्च मूल्यांकन और निफ्टी के रिकार्ड स्तर के आसपास होने के बीच भारत को लेकर एफपीआई अपेक्षाकृत सतर्क हैं। बड़े और छोटे / मझोले के बीच अंतर को देखते हुए सतर्कता बरत रहे हैं। उन्होंने कहा कि इसके अलावा आने वाले महीनों में जीडीपी के कमजोर आंकड़े की आशंका को देखते हुए निवेशक थोड़े झिझक रहे हैं।

प्रमुख खबरें

Rajnath Singh और Smriti Irani आज करेंगे नामांकन, रोड शो में भाजपा के कई बड़े नेता भी होंगे शामिल

PM Modi पर चुनावी बैन की याचिका पर HC में आज होगी सुनवाई, छह साल रोक लगाने की मांग

Indian Tourism: संपूर्ण भारत दर्शन का देखते हैं सपना तो इस तरह बनाएं प्लान, खर्च हो सकते हैं इतने रुपए

MDH-Everest की मुश्किल अब अमेरिका में भी बढ़ी