Australia India relations: जासूसी के आरोप में 2 भारतीयों के निष्कासन की मीडिया रिपोर्ट पर आया विदेश मंत्रालय का बयान, जानें क्या कहा

By अभिनय आकाश | May 02, 2024

2020 में 'रहस्य चुराने' की कोशिश के लिए ऑस्ट्रेलिया से निष्कासित दो भारतीय जासूसों के बारे में ऑस्ट्रेलियाई मीडिया रिपोर्टों के बारे में एएनआई के सवाल पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने कहा कि हमारे पास वास्तव में उन रिपोर्टों पर कोई टिप्पणी नहीं है। हम उन्हें अटकलबाजी रिपोर्ट के रूप में देखते हैं और हम उन पर कोई टिप्पणी नहीं करना चाहते हैं। बता दें कि ऑस्ट्रेलियाई सरकार के एक वरिष्ठ मंत्री ने बुधवार को उन खबरों पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया जिनमें कहा गया था कि चार साल पहले दो भारतीय जासूसों को गुप्त रूप से ऑस्ट्रेलिया से निष्कासित कर दिया गया था। हालांकि, मंत्री ने कहा कि भारत के साथ द्विपक्षीय संबंध अच्छे हैं और हाल के वर्षों में उनमें और सुधार हुआ है। 

इसे भी पढ़ें: भारतीय छात्र-छात्राओं को निकालने के लिए भारत ने रुकवा दिया था Russia-Ukraine युद्ध : रक्षा मंत्री

एक टेलीविजन साक्षात्कार के दौरान ऑस्ट्रेलिया के वित्त मंत्री (ट्रेजरर) जिम चाल्मर्स से पूछा गया कि क्या दो जासूसों के गोपनीय तरीके से निष्कासन संबंधी ‘ऑस्ट्रेलियाई न्यूज मीडिया’ और ‘द वाशिंगटन पोस्ट’ की खबरों के बाद भारत को ऑस्ट्रेलिया का मित्र माना जा सकता है। चाल्मर्स ने ‘ऑस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन’ से कहा कि मैं किसी भी तरह से इस तरह के मुद्दों में नहीं पड़ना चाहता।  उन्होंने कहा कि भारत के साथ और इस क्षेत्र के अन्य देशों के साथ हमारे अच्छे संबंध हैं, दोनों पक्षों के प्रयासों के परिणामस्वरूप हाल के वर्षों में यह और घनिष्ठ हुआ है और यह अच्छी बात है।

इसे भी पढ़ें: China ने दक्षिण चीन सागर में तनाव के बीच तीसरे विमानवाहक पोत का समुद्री परीक्षण शुरू किया

‘द वाशिंगटन पोस्ट’, ‘द सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड’ और ‘ऑस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्टिंग कॉर्प’ ने अज्ञात सुरक्षा अधिकारियों का हवाला देते हुए जासूसों की पहचान भारत की खुफिया एजेंसी ‘रिसर्च एंड एनालिसिस विंग’ के कर्मियों के रूप में की है।  

प्रमुख खबरें

PoK में झड़पों के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने स्थानीय मुद्दों के हल के लिए समिति गठित की

कांग्रेस ‘परिवारवाद मोह’ में फंस गई है: नायब सिंह सैनी

Madhya Pradesh : नशे के आदी व्यक्ति ने पिता की हत्या की, मां को जख्मी किया

भाजपा लोकसभा चुनाव में लोगों तक अपनी बात पहुंचाने में विफल रही है : Uddhav