पूर्व भारतीय खिलाड़ी ने कहा, भारत में दम तोड़ रही स्पिन गेंदबाजी की कला

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Nov 22, 2019

कोलकाता। पूर्व स्पिनर मुरली कार्तिक का मानना है कि भारत में स्पिन गेंदबाजी की कला दम तोड रही है और मौजूदा समय में शायद ही ऐसे पारंपरिक स्पिनर बचे है जो बल्लेबाज को गेंद के हवा में रहते हुए और टर्न के साथ चकमा दे सकते है। भारत के लिए आठ टेस्ट और 37 एकदिवसीय खेलने वाले बायें हाथ इस पूर्व गेंदबाज ने देश में अच्छे स्पिनरों की कमी नाखुशी जताई।

इसे भी पढ़ें: डे-नाइट टेस्ट मैच देखने पहुंची बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, BCCI अध्यक्ष ने किया स्वागत

कार्तिक ने कहा कि हम अब भी चाहते है कि हमारे पास मुथैया मुरलीधरन, शेन वार्न या डेनियल विटोरी जैसा गेंदबाज हो जो गेंद को हवा में रहते हुए बल्लेबाज को चकमा दे सके और अपने तरीके से आक्रामक रहे। अभी इसकी कमी खल रही है। उन्होंने कहा कि ऐसा भी समय था जब कड़ी प्रतिस्पर्धा के कारण कई अच्छे स्पिनर अपने राज्य के टीमों में जगह नहीं बना पाते थे लेकिन फिलहाल स्पिन विभाग में भारत के पास अच्छे गेंदबाजों की काफी कमी है। अच्छे गेंदबाजों से मेरा मतलब है पुरानी शैली के स्पिनरों थे। कुछ ऐसे गेंदबाज होते है गेंद को तेज गति से फेंकते है लेकिन स्पिनर उसे कहते है जो गेंद को घुमाते है।

इसे भी पढ़ें: सेना के पैराट्रूपर अब कप्तानों को नहीं सौंपेंगे गुलाबी गेंद, जानें इसकी वजह

कोलकाता नाइट राइडर्स और रायल चैलेंजर बेंगलूर के लिए आईपीएल में खेलने वाले 43 साल के इस पूर्व गेंदबाज ने कहा गेंदबाजों के कौशल में आयी गिरावट ये स्थिति गंभीर हो गयी है। कार्तिक ने यहां अनिंद्धयदत्ता की किताब ‘विजार्ड्स - द स्टोरी आफ इंडियन स्पिन बालिंग’ के लान्च के मौके पर कहा कि आज कल बल्लेबाज आराम से गेंदबाज के ऊपर से शाट मार देते है। मुझे लगता है गेंदबाजों के कौशल में कमी आयी है। मुझे लगता है हमें गेंद के हवा में रहते हुए बल्लेबाज को चकमा देना होगा। स्पिनरों को बड़े शाट्स से बचने के लिए लांग आफ और लांग आन पर क्षेत्ररक्षक रखने से बचना चाहिए।

प्रमुख खबरें

पुलवामा हमले के वक्त Modi फिल्म की शूटिंग करने में व्यस्त थे : Farooq Abdullah

South China Sea में परिचालन संबंधी तैनाती के लिए भारतीय नौसेना के तीन पोत Singapore पहुंचे

China के राष्ट्रपति ने वरिष्ठ राजनयिक Xu Feihong को भारत में अपना नया राजदूत नियुक्त किया

Sikh अलगाववादी नेता की हत्या की कथित साजिश में भारत की जांच के नतीजों का इंतजार : America