Fortuner Leader: टोयोटा फॉर्च्यूनर का 'लीडर' एडिशन हुआ लॉन्च, मिल रहे हैं ये धांसू फीचर्स

By अंकित सिंह | Apr 22, 2024

टोयोटा, भारत में 2.5 लाख फॉर्च्यूनर की बिक्री का जश्न मनाने के लिए, कंपनी ने एसयूवी के 4X2 वेरिएंट पर आधारित फॉर्च्यूनर लीडर एडिशन पेश किया है। नए टोयोटा फॉर्च्यूनर लीडर एडिशन में कुछ ऐड-ऑन फीचर्स और एक्सटीरियर अपग्रेड दिए गए हैं। फॉर्च्यूनर लीडर संस्करण मानक 4X2 संस्करण पर आधारित है और कीमतें ग्राहक द्वारा चुनी गई एक्सेसरीज पर निर्भर करती हैं और उम्मीद है कि एसयूवी की कीमत मानक संस्करण से थोड़ी अधिक होगी।

 

इसे भी पढ़ें: टाटा नेक्सन से लेकर महिंद्रा स्कॉर्पियो तक, देश में अब भारतीय ब्रांडों को चुन रहे SUV खरीदार


बाहरी हिस्से में, फॉर्च्यूनर लीडर संस्करण में नए बम्पर स्पॉइलर मिलते हैं, जो एसयूवी की आधिकारिक एक्सेसरी, ब्लैक अलॉय व्हील और चुनने के लिए तीन डुअल-टोन शेड्स का हिस्सा हैं: सुपर व्हाइट, प्लैटिनम पर्ल व्हाइट और सिल्वर मेटालिक। अंदर, एसयूवी में ट्रिम के आधार पर अन्य मानक सुविधाओं के अलावा डुअल-टोन सीट कवर, एक टायर प्रेशर मॉनिटर, ऑटो-फोल्डिंग रियरव्यू मिरर और एक वायरलेस चार्जर मिलता है।


नई टोयोटा फॉर्च्यूनर लीडर एडिशन में 2.8-लीटर डीजल इंजन है जो 201bhp बनाता है। फॉर्च्यूनर लीडर एडिशन का टॉर्क गियरबॉक्स के आधार पर भिन्न होता है। मैनुअल संस्करण 420Nm बनाता है, जबकि स्वचालित गियरबॉक्स संस्करण 500Nm का पीक टॉर्क बनाता है। हाल ही में, टोयोटा ने वैश्विक स्तर पर टोयोटा फॉर्च्यूनर माइल्ड हाइब्रिड का अनावरण किया। फॉर्च्यूनर माइल्ड हाइब्रिड उसी आजमाए हुए और परखे हुए 2.8-लीटर, 4-सिलेंडर, टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन द्वारा संचालित है। 

 

इसे भी पढ़ें: सिर्फ 15 मिनट में फुल चार्ज होगा ये इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर, 126 km की है रेंज, जानें कीमत


इसे अब 48V माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम के साथ जोड़ा गया है जो 201hp के कुल आउटपुट और 500Nm टॉर्क के लिए अतिरिक्त 16hp और 42Nm प्रदान करता है। कंपनी का दावा है कि माइल्ड हाइब्रिड मॉडल मानक मॉडल की तुलना में 5 प्रतिशत अधिक ईंधन-कुशल है। टोयोटा का यह भी दावा है कि नए माइल्ड हाइब्रिड मॉडल में बेहतर थ्रॉटल रिस्पॉन्स है और इसमें स्मूथ इंजन रीस्टार्ट के साथ आइडल स्टार्ट-स्टॉप फीचर भी मिलता है। इंजन मानक के रूप में 6-स्पीड टॉर्क कनवर्टर गियरबॉक्स के साथ आता है और इसमें 4x2 और 4x4 दोनों वेरिएंट उपलब्ध हैं।

प्रमुख खबरें

प्रधानमंत्री के ‘घोर’आचार संहिता उल्लंघन पर कार्रवाई नहीं कर रहा निर्वाचन आयोग : माकपा

Pakistan में सड़क दुर्घटना में एक ही परिवार के 14 लोगों की मौत

Election Commission ने भाजपा की पश्चिम बंगाल इकाई के प्रमुख को नोटिस जारी किया

Bengal में तृणमूल कांग्रेस और भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच झड़प, दो लोग घायल