निगरानी में हैं अलीबाबा के फाउंडर! चीन के सरकारी अखबार ने किया ये बड़ा दावा

By अभिनय आकाश | Jan 05, 2021

पुरुष बली नहीं होत है समय होत बलवान, भिल्लन लूटी गोपिका वहीं अर्जुन वहीं वही बाण। आम इंसान हो या फिर कोई भी बहुत बड़ा उद्दोगपति समय के सामने किसी का बस नहीं चलता। ये बातें चीन के अरबपति बिजनेस कारोबारी जैक मा पर बखूबी लागू होती है। अरबपति उद्योगपति और अलीबाबा के संस्थापक जैक मा बीते दो महीने से लापता हैं। शी जिनपिंग के खिलाफ विवाद बढ़ने के बाद से ही जैक मा किसी भी सार्वजनिक कार्यक्रम में नहीं दिखें। जिसके बाद से ही उनको लेकर अटकलों का बाजार गर्म था और तमाम तरह के कयास लगाए जा रहे थे। इन सब के बीच चीन के सरकारी अखबार पीपुल्स डेली के हवाले से जैक मा को लेकर एक बड़ा संकेत दिया गया है। पीपुल्स डेली अखबार की माने तो जैक मा को अक अज्ञात स्थान पर निगरानी में रखा गया है। वहीं ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार कम्युनिस्ट सरकार ने जैक मा को देश नहीं छोड़ने की सलाह दी है। गौरतलब है कि अलीबाबा के संस्थापक जैक मा ने चीन के वित्तीय नियमकों और सरकारी बैंकों की खुलकर आलोचना की थी। उन्होंने वैश्विक बैंकिंग नियमों को बुजुर्गों का क्लब करार दिया था। जिसके बाद से लगातार उनकी कंपनियों को कार्यवाही का सामना करना पड़ रहा था। नवंबर 2020 में चीनी अधिकारियों ने जैक मा की कंपनी एंट ग्रुप के 37 अरब डाॅलर के आईपीओ को निलंबित कर दिया।

इसे भी पढ़ें: अलीबाबा के संस्थापक जैक मा लापता, जिनपिंग से पंगा लेना पड़ा भारी!

भारत के साथ भी है कारोबारी नाता

जैक मा की कंपनी एंट ग्रुप ने चीन में एक मोबाइल पेमेंट सिस्टम अलीपे बनाया है। कंपनी ने भारत के पेटीएम में भी निवेश किया है। सामाचर एजेंसी राॅटर्स की खबर के मुताबिक इस तरह की खबरों के बाद अलीबाबा के शेयरों में हांगकांग में 9 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई। 

2016 से 2017 के बीच गायब हुए कई अरबपति

चीन में अमीरों के गायब होने की ये कोई पहली घटना नहीं है। फोर्ब्स की रिपोर्ट के अनुसार 2016 से 2017 के बीच चीन के कई अरबपति गायब हो गए। रिपोर्ट की माने तो 2016-17 के बीच गायब हुए लोग फिर कभी सामने नहीं नजर आए। इनके गायब होने के पीछे व्यापार प्रतिस्पर्धियों, पत्नियों का हाथ होने का अंदेशा जताया गया। 


प्रमुख खबरें

Shah ने BJP और उसके छद्म सहयोगियों को नेशनल कॉन्फ्रेंस को हराने का निर्देश दिया: Omar

विपक्षी दलों के नेताओं को जेल भेजने में Congress अव्वल : Chief Minister Mohan Yadav

Manoj Tiwari ने मुझ पर हमला कराया क्योंकि लोग अब उन्हें स्वीकार नहीं कर रहे हैं: Kanhaiya

Shakti Yojana से Metro को नुकसान होने संबंधी प्रधानमंत्री की टिप्पणी से हैरान हूं: Shivkumar