Srinagar में जी-20 की बैठक, 60 विदेशी प्रतिनिधि शामिल, जितेंद्र सिंह बोले- कश्मीर का मंजर बदल रहा है

By अंकित सिंह | May 22, 2023

जम्मू कश्मीर के श्रीनगर में जी-20 की बैठक चल रही है। जी-20 सम्मेलन के तहत टूरिज्म वर्किंग ग्रुप की यह तीसरी बैठक है जिसका आयोजन श्रीनगर में किया गया है। इसमें 17 देशों के प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं। चीन ने पहले ही इस में हिस्सा लेने से इनकार कर दिया था। वहीं, तुर्की और सऊदी अरब ने भी जम्मू कश्मीर के श्रीनगर में आयोजित इस बैठक से दूरी बनाई है। हालांकि, इस बैठक को लेकर श्रीनगर में जबरदस्त सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। इस बैठक पर सबकी निगाहें इसलिए भी है क्योंकि आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद कश्मीर में यह पहला बड़ा आयोजन हो रहा है। इसमें 17 देशों के प्रतिनिधि शामिल हो रहे हैं। 

 

इसे भी पढ़ें: Kashmir: तीसरे पर्यटन कार्यकारी समूह की बैठक के लिए जी20 देशों के प्रतिनिधि श्रीनगर पहुंचे


केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि कश्मीर पेशेवर रूप से सबसे अच्छा स्थान रहा है जो एक फिल्म निर्माता कभी भी पा सकता है क्योंकि यहां झीलें, सर्वश्रेष्ठ स्केटिंग क्षेत्र आदि हैं और इन सभी चीज़ों ने कश्मीर को एक प्राकृतिक गंतव्य बना दिया। उन्होंने कहा कि कश्मीर का मंजर बदल रहा है। पहले पाकिस्तान से हड़ताल की कॉल आती थी और श्रीनगर में दुकानें बंद होती थी। आज श्रीनगर के अंदर और बाहर से हड़ताल की कॉल आती है लेकिन लोग अपने काम जारी रखते हैं। आज आम इंसान की मानसिकता बदली है। पर्यटन मंत्री जी. किशन रेड्डी ने इस दौरान कहा कि निजी निवेश के बिना हम विश्व पर्यटन स्थल नहीं बन सकते। इसलिए हम वैश्विक और घरेलू निवेश चाहते हैं। हम पूर्वोत्तर राज्यों और पहाड़ी राज्यों सहित पीएम मोदी के नेतृत्व में 100% एफडीआई को भी प्रोत्साहित कर रहे हैं। 

 

जी20 के शेरपा अमिताभ कांत ने कहा कि फिल्मों की शूटिंग के लिए कश्मीर से अच्छी जगह कोई हो ही नहीं सकती। हम (केंद्र) फिल्मों की शूटिंग और स्थानों की शूटिंग में सहायता प्रदान करेंगे और किसी अन्य हिस्से से कश्मीर में फिल्म गंतव्य को स्थानांतरित करने में मदद करेंगे। उन्होंने कहा कि यह G20 टूरिज्म वर्किंग ग्रुप की बैठक शांति, प्रगति और समृद्धि का संदेश देगी, जिसमें पर्यटन एक प्रमुख चालक है, विशेष रूप से संस्कृति और फिल्म निर्माण के लिए। इस बैठक के आवश्यक पहलू से कश्मीर में अधिक से अधिक रोजगार सृजन होगा।

 

जी20 शेरपा अमिताभ कांत ने कहा कि भारत ऐसे समय में जी20 की अध्यक्षता कर रहा है जब वैश्विक स्तर पर काफी उथल-पुथल चल रही है। इन सभी संकटों के बीच, भारत जी20 को एक अवसर के रूप में देखता है और जैसा कि पीएम ने कहा है कि भारत की जी20 अध्यक्षता समावेशी, निर्णायक और कार्रवाई उन्मुख होगी। मुख्य समन्वयक, G20 प्रेसीडेंसी-भारत हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि जम्मू-कश्मीर एक महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल है। हमें उम्मीद है कि इस साल करीब 2 करोड़ पर्यटक जम्मू-कश्मीर आएंगे। लेकिन विचार इको-टूरिज्म, फिल्म टूरिज्म और एडवेंचर टूरिज्म के संदर्भ में मूल्य बढ़ाने का है, न केवल बल्कि जम्मू-कश्मीर में आने वाले विदेशी पर्यटकों की संख्या में भी वृद्धि करना है, और जी20 की बैठक इस ओर ध्यान आकर्षित करेगी।  

 

 

इसे भी पढ़ें: G20 Meet In Kashmir: चीन ने कश्मीर में जी20 बैठक का क‍िया बह‍िष्‍कार, क्या तुर्की और सऊदी अरब भी कर रहे हैं किनारा?


इसमें भाग लेने के लिए अभिनेता राम चरण भी पहुंचे है। उन्होंने कहा कि कश्मीर ऐसी जगह है, मैं 1986 से यहां आ रहा हूं, मेरे पिता ने यहां गुलमर्ग और सोनमर्ग में बड़े पैमाने पर शूटिंग की। अभिनेता ने आगे कहा कि मैंने 2016 में इस सभागार में शूटिंग की है। इस जगह में कुछ जादुई है, यह कश्मीर में आने का ऐसा असली एहसास है, यह हर किसी का ध्यान खींचता है। अभिनेता राम चरण ने श्रीनगर में आरआरआर फिल्म के 'नातू नातू' गाने की धुन पर डांस किया। उन्होंने कहा कि हम कश्मीर से प्यार करते हैं। यह कितनी खूबसूरत जगह है। उन्होंने जी20 बैठक के लिए यह सबसे अच्छी जगह चुनी। पर्यटन पर जी20 के कार्यकारी समूह की तीसरी बैठक के लिए सोमवार को करीब 60 विदेशी प्रतिनिधि यहां पहुंचे हैं। जी20 समूह के कई देशों के प्रतिनिधि कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह एक चार्टर्ड विमान से श्रीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पहुंचे। मार्ग पर सुरक्षाकर्मियों की भारी तैनाती के बीच प्रतिनिधियों को बैठक स्थल शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेन्शन सेंटर (एसकेआईसीसी) ले जाया गया। प्रतिनिधियों के स्वागत के लिए मार्ग में कई स्थानों पर दीवारों और होर्डिंग्स पर पेंट से जी20 का ‘लोगो’ बनाया गया है। 

प्रमुख खबरें

क्या शिवांगी जोशी और कुशाल टंडन कर रहे हैं सगाई? एक्टर ने आखिरकार अपनी चुप्पी तोड़ी

Dating Tips । डेटिंग के दौरान जब आपका दिल उड़ान भर रहा हो तो अपने पैर जमीन पर कैसे रखें? । Expert Advice

केरल, दक्षिण तमिलनाडु के तटीय हिस्सों में समुद्र में ऊंची लहरें उठने की चेतावनी

Canada पुलिस की एक गलती ने ले ली भारतीय दंपत्ति की जान, दुकान को लूट कर भाग रहे एक लुटेरे को पकड़ने के लिए दौड़ा दी रॉन्ग साइड में गाड़ी