गेल मध्य प्रदेश के गुना में ग्रीन हाइड्रोजन संयंत्र स्थापित करेगी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 13, 2022

नयी दिल्ली| सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी गेल (इंडिया) लिमिटेड मध्य प्रदेश के गुना में ग्रीन हाइड्रोजन के निर्माण के लिए एक संयंत्र लगाएगी। इसके लिए कंपनी एक प्रोटोन एक्सचेंज मेम्ब्रेन (पीईएम) इलेक्ट्रोलाइजर का निर्माण करेगी, जो भारत में इस तरह के सबसे बड़े संयंत्रों में एक होगा।

इस संयंत्र से 2023 के अंत तक उत्पादन शुरू होने की उम्मीद है। भारत की सबसे बड़ी गैस विपणन कंपनी ने बयान में कहा कि उसने पीईएम-आधारित परियोजना लगाने का ठेका दिया है, जिसके तहत प्रतिदिन 4.3 टन ग्रीन हाइड्रोजन (लगभग 10 मेगावाट क्षमता) का उत्पादन किया जाएगा।

इसे प्राकृतिक गैस में मिलाकर उद्योगों को आपूर्ति की जाएगी। दुनिया की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए आजकल हाइड्रोजन की काफी चर्चा है। बयान में कहा गया कि राष्ट्रीय हाइड्रोजन मिशन के अनुरूप गेल ने भारत में सबसे बड़े पीईएम इलेक्ट्रोलाइजर में से एक को स्थापित करने के लिए ठेका दिया है।

यह परियोजना गुना जिले में गेल के विजयपुर परिसर में स्थापित की जाएगी। बयान में कहा गया है कि संयंत्र से नवंबर, 2023 तक उत्पादन शुरू होने की उम्मीद है। हालांकि, कंपनी ने परियोजना की लागत और अन्य विवरण नहीं दिया।

प्रमुख खबरें

Israeli सेना का मिस्र के साथ लगे Rafah क्रॉसिंग के गाजा की ओर के हिस्से पर नियंत्रण

गुजरात में पहले से ज्यादा बड़ी दिख रही मोदी लहर क्या संदेश दे रही है?

जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तान में छुपे सात आतंकी आकाओं की संपत्तियां कुर्क

अंतरिम जमानत पर फैसला दिए बिना उठ गई बेंच, केजरीवाल को लेकर सुप्रीम कोर्ट में ये क्या हो गया?