नए संसद भवन के उद्घाटन पर विवाद को लेकर अशोक गहलोत का सुझाव, PM और लोकसभा अध्यक्ष चर्चा कर राष्ट्रपति को बुलाने का निर्णय ले सकते हैं

By अभिनय आकाश | May 25, 2023

राजस्थान के मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक गहलोत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को एक-दूसरे से बात करने और संसद भवन के उद्घाटन के लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को आमंत्रित करने पर निर्णय लेने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि केंद्र द्वारा की गई 'गलतियों' को सुधारने के लिए अभी भी बहुत देर नहीं हुई है। लगभग 100 साल बाद नई संसद की इमारतें की ओर इशारा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि उद्घाटन की 'अचानक' घोषणा गरिमा के साथ नहीं की गई थी।

इसे भी पढ़ें: सभी को सुनने व समझने का बराबर अवसर देना ही सच्ची संसदीय परंपरा: अखिलेश

अशोक गहलोत ने सवाल उठाते हुए पूछा कि ऐसी भी क्या इमरजेंसी थी? उद्घाटन से कम से कम महीने पहले घोषणा की जानी चाहिए थी। फिर सभी सभी राज्यपालों, मुख्यमंत्रियों और गणमान्य व्यक्ति इस कार्यक्रम में भाग ले रहे होते। उन्होंने उद्घाटन समारोह में भाग लेने के लिए विपक्षी दलों द्वारा सामूहिक बहिष्कार का समर्थन किया। पीएम मोदी 28 मई को नए संसद भवन का उद्घाटन करने वाले हैं। घोषणा के बाद से ही विवाद छिड़ गया है। विपक्षी दलों ने एक प्रधान मंत्री की नई इमारत का उद्घाटन करने की व्यावहारिकता पर सवाल उठाया है। उन्होंने विरोध किया कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को सम्मान करना चाहिए क्योंकि वह संसद का अभिन्न अंग हैं।

इसे भी पढ़ें: YSRCP नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह में शामिल होगी, तेदेपा अभी फैसला करेगी

सत्तारूढ़ भाजपा और विपक्षी दलों के बीच वाकयुद्ध छिड़ गया, कांग्रेस नेता शशि थरूर ने कथित वरीयता के केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी के तर्क को खारिज कर दिया। पुरी ने कहा कि अगर आपकी सरकार के मुखिया संसद की एनेक्सी और पुस्तकालय का उद्घाटन कर सकते हैं तो इस बार के सरकार के मुखिया ऐसा क्यों नहीं कर सकते? यह उतना ही आसान है। थरूर ने कहा कि वे सहायक भवन थे, जबकि प्रधान मंत्री मोदी भारत के राष्ट्रपति द्वारा बुलाई गई और सत्रावसानित "पूरी नई संसद" का उद्घाटन करेंगे। 

प्रमुख खबरें

Amit Shah का दावा, बीजेपी को प्लान बी जरूरत नहीं, प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता में आएंगे पीएम मोदी

इन सब लोगों को बताऊंगी...13 मई की घटना का वीडियो आया सामने, CM आवास में स्वाति मालीवाल के साथ क्या हुआ था?

Health Tips: इन 5 चीजों को खाते ही शरीर में तेज हो जाएगा ब्लड सर्कुलेशन, आज से ही डाइट में करें शामिल

शीशमहल में हुए हाई वोल्टेज ड्रामे की पोल-खोलने वाली रिपोर्ट, 13 मई से लेकर अब तक क्या कुछ हुआ, कड़ी दर कड़ी पूरी कहानी