रत्न, आभूषण निर्यात अक्टूबर में 15 प्रतिशत घटकर 25,844 करोड़ रुपये पर

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Nov 20, 2022

देश का रत्न एवं आभूषण निर्यात अक्टूबर 2022 में सालाना आधार पर 14.64 फीसदी घटकर 25,843.84 करोड़ रुपये रह गया। निर्यात में गिरावट का कारण दीपावली के दौरान विनिर्माण गतिविधियां बंद रहना या सीमित है। रत्न एवं आभूषण निर्यात संवर्द्धन परिषद (जीजेईपीसी) ने एक बयान में यह जानकारी दी। अक्टूबर 2021 में रत्न एवं आभूषण निर्यात 30,274.64 करोड़ रुपये रहा था। चालू वित्त वर्ष के पहले छह महीनों में रत्न एवं आभूषण निर्यात में तेजी आने से अप्रैल-अक्टूबर के दौरान वृद्धि कायम रही जबकि पिछले महीने निर्यात में खासी गिरावट दर्ज की गई थी।

जीजेईपीसी ने कहा कि अक्टूबर या नवंबर में निर्यात में कमी मौसमी रूझान होता है, क्योंकि दीपावली के पर्व के दौरान विनिर्माण गतिविधियां या तो बंद रहती हैं या फिर सीमित होती हैं। जीजेईपीसी के चेयरमैन विपुल शाह ने पीटीआई-से कहा, ‘‘दीपावली से पहले भारत में कारखानों में बहुत अधिक व्यस्तता होती है क्योंकि वहां थैंक्सगिविंग और क्रिसमस से पहले निर्यात ऑर्डर पूरा करने की जल्दी होती है। वहीं दीपावली के दौरान इकाइयों के बंद होने या कामगारों के उपलब्ध नहीं होने से दीपावली के बाद निर्यात में आमतौर पर गिरावट आती है।’’ उन्होंने कहा पश्चिमी देशों में आगामी अवकाश और चीन के नववर्ष की वजह से नवंबर और दिसंबर में निर्यात में तेजी आएगी।

प्रमुख खबरें

सेना के शौर्य का अपमान करना विपक्ष की आदत: Anurag Thakur

Loksabha Elections के तीसरे चरण में 7 मई को 12 राज्यों की 94 सीटों पर होगी वोटिंग, कई दिग्गजों के भाग्य का होगा फैसला

कुणाल शर्मा हत्याकांड को लेकर जेवर विधायक का सख्त कदम, लापरवाही बरतने वालों अधिकारियों व दोषियों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई

Odisha: PM Modi के वार पर नवीन पटनायक का पलटवार, बोले- दिन में सपने देख रही भाजपा