जज के ट्रांसफर से खफा वकील, कहा- गुजरात में हो जाएगा न्यायिक स्वतंत्रता का अंत, GHCAA बार ने की अनिश्चितकालीन हड़ताल

By अभिनय आकाश | Nov 17, 2022

जस्टिस निखिल कारील को हाई कोर्ट से पटना हाई कोर्ट ट्रांसफर करने की सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम की सिफारिश के संबंध में लाइव लॉ में छपी रिपोर्ट के आधार पर गुजरात हाई कोर्ट के वकील दोपहर चीफ जस्टिस अरविंद कुमार के कोर्ट में इस कदम का विरोध करने के लिए इकट्ठा हुए। गुजरात हाईकोर्ट एडवोकेट्स एसोसिएशन (जीएचएए) के सदस्यों ने दोपहर 2 बजे एसोसिएशन की एक असाधारण आम बैठक के बाद मुख्य न्यायाधीश की अदालत को सूचित किया कि वकीलों ने काम से दूर रहने का फैसला किया है। वे भविष्य की कार्रवाई के बारे में फैसला करने के लिए  एक बैठक बुलाएंगे।

इसे भी पढ़ें: कोर्ट ने आफताब को 5 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा, अदालत में लगे 'श्रद्धा के हत्यारे को, फांसी दो, फांसी दो' के नारे

जब मुख्य न्यायाधीश अरविंद कुमार ने पूछा कि वे अदालत में क्यों जाम हुए हैं, तो एक वरिष्ठ अधिवक्ता ने कहा कि जस्टिस कारियल के तबादले से न्यायपालिका की स्वतंत्रता खत्म हो गई है। हम यहां दो मिनट का मौन रखने के लिए आए हैं। वरिष्ठ अधिवक्ता मिहिर ठाकोर और असीम पंड्या ने बार के सभी सदस्यों की ओर से विरोध जताते हुए कहा, "हम यहां जस्टिस कारियल के स्थानांतरण के कारण न्यायपालिका की स्वतंत्रता के अंत का विरोध करने के लिए हैं। 

इसे भी पढ़ें: ज्ञानवापी मामले में मुस्लिम पक्ष को लगा बड़ा झटका, कोर्ट ने हिंदू पक्ष की अर्जी को सुनवाई के योग्य माना

मुख्य न्यायाधीश को ऑनलाइन न्यूज रिपोर्ट्स भी दिखाई गईं। अदालत ने, हालांकि, कार्यवाही की लाइव स्ट्रीमिंग को बीच में ही बंद कर दिया। मुख्य न्यायाधीश कुमार ने हालांकि, सदस्यों से सोमवार के बजाय शुक्रवार को अपने फैसले पर पुनर्विचार करने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि अदालत से दूर रहना न्याय के हित में नहीं है। कल इस पर पुनर्विचार करें? देखिए, रद्द करने के इतने सारे मामले, (और अन्य मामले), और अनावश्यक रूप से मुकदमेबाजी करने वाली जनता को नुकसान होगा।

प्रमुख खबरें

मुसलमानों के लिए बरकरार रखेंगे 4% आरक्षण, Andhra Pradesh में BJP की सहयोगी TDP का बड़ा ऐलान

Jammu Kashmir: आतंकवादी संगठन से जुड़ने जा रहा था युवक, पुलिस ने मौके पर ही धड़ दोबाचा

पक्षपातपूर्ण और राजनीतिक एजेंडा, अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता को लेकर अमेरिकी आयोग की रिपोर्ट को भारत ने किया खारिज

महुआ की सीट ममता के लिए बनी साख की लड़ाई? क्या BJP के लिए तुरुप का इक्का साबित होंगी शाही परिवार की राजमाता