गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत बोले, पुर्तगालियों ने मंदिरों को किया नष्ट, उनके निशान मिटा देने चाहिए

By अभिनय आकाश | Jun 06, 2023

मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने चार शताब्दियों तक गोवा पर शासन करने वाले पुर्तगालियों को राज्य के मंदिरों को नुकसान पहुंचाने के लिए दोषी ठहराया है। सावंत ने राज्य में मंदिरों को नष्ट करने के लिए क्षेत्र में पूर्व औपनिवेशिक शासकों के संकेतों को मिटाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार राज्य की नई यात्रा की योजना बना रही है। 

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi Exclusive: Space में तेजी से अपनी शक्ति बढ़ा रहा China भविष्य में India के लिए क्या खतरा पैदा करेगा?

उन्होंने 17 वीं शताब्दी में मराठा साम्राज्य की स्थापना करने वाले छत्रपति शिवाजी महाराज के राज्याभिषेक की 350 वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में एक समारोह में कहा कि कम से कम 60 साल बाद, हमें पुर्तगालियों के संकेतों को मिटा देना चाहिए। आगे बढ़ने का एक नया तरीका शुरू करने की जरूरत है। हम भारत की स्वतंत्रता का 75वां वर्ष मना रहे हैं। गोवा क्या करने जा रहा है? जब भारत 100 साल का जश्न मना रहा हो, हम अब उस बारे में सोच रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: Odisha Train Accident के बाद रद्द हुई वंदे भारत ट्रेन की लॉन्चिंग, मुंबई से गोवा के लिए होनी थी रवाना

उन्होंने कहा कि मराठा शासक ने सबसे पहले देश में स्वराज या स्वशासन का विचार रखा। सावंत ने दावा किया कि पुर्तगालियों ने गोवा में मंदिरों को नष्ट करना शुरू कर दिया और मराठों के साथ शांति समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद यह प्रथा बंद हो गई। उन्होंने कहा कि पुर्तगाली अनिवार्य संधि मंदिरों को नष्ट नहीं करेंगे।

प्रमुख खबरें

SRH vs LSG: लखनऊ के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद ने 58 गेंदों में चेज किया 166 रनों का टारगेट, ट्रेविस हेड और अभिषेक शर्मा की बेहतरीन पारी

Aurangabad और Osmanabad का नाम बदलने पर अदालत के फैसले का मुख्यमंत्री Shinde ने किया स्वागत

तीन साल में पहली बार घरेलू प्रतियोगिता में भाग लेंगे Neeraj Chopra, Bhubaneswar में होगा आयोजन

Israel ने Gaza में मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए एक अहम क्रॉसिंग को फिर से खोला