Google ने भारत और मैक्सिको में नौकरियां स्थानांतरित करने के लिए 200 'कोर' टीम कर्मचारियों को निकाला: रिपोर्ट

By रेनू तिवारी | May 02, 2024

Google ने 25 अप्रैल को अपनी पहली तिमाही की धमाकेदार आय रिपोर्ट से ठीक पहले अपनी 'कोर' टीम से कम से कम 200 कर्मचारियों को निकाल दिया है। CNBC की एक रिपोर्ट के अनुसार, टेक दिग्गज कुछ भूमिकाएँ भारत और मैक्सिको में भी स्थानांतरित करेगा। यह Google द्वारा अपने वार्षिक डेवलपर सम्मेलन से कुछ सप्ताह पहले फ़्लटर, डार्ट और पायथन टीमों से कर्मचारियों को निकालने के लगभग दो दिन बाद आया है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि हटाए गए पदों में से कम से कम 50 पद सनीवेल, कैलिफ़ोर्निया में कंपनी के कार्यालयों में इंजीनियरिंग में थे।

 

इसे भी पढ़ें: IPL 2024 CSK vs PBKS: पंजाब किंग्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को दी शिकस्त, स्पिनरों का शानदार प्रदर्शन


छंटनी की घोषणा Google डेवलपर इकोसिस्टम के उपाध्यक्ष असीम हुसैन ने की, जिन्होंने पिछले सप्ताह अपने कर्मचारियों को एक ईमेल भेजा था। उन्होंने एक टाउन हॉल में भी बात की और कर्मचारियों से कहा कि यह इस साल उनकी टीम के लिए सबसे बड़ी नियोजित कटौती थी।


हुसैन के ईमेल में लिखा है, "हम उच्च विकास वाले वैश्विक कार्यबल स्थानों में विस्तार करते हुए अपने वर्तमान वैश्विक पदचिह्न को बनाए रखने का इरादा रखते हैं ताकि हम अपने भागीदारों और डेवलपर समुदायों के करीब काम कर सकें।"


Google की वेबसाइट के अनुसार, 'कोर' टीम कंपनी के प्रमुख उत्पादों के पीछे तकनीकी आधार तैयार करती है। टीम Google में अंतर्निहित डिज़ाइन तत्वों, डेवलपर प्लेटफ़ॉर्म, उत्पाद घटकों और बुनियादी ढांचे के लिए ज़िम्मेदार है। इस साल अप्रैल में, समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने बताया कि टेस्ला ने घटती मांग और घटते लाभ मार्जिन को संबोधित करने की अपनी रणनीति के तहत टेक्सास और कैलिफोर्निया में 6,020 कर्मचारियों की छंटनी करने की योजना बनाई है।

 

इसे भी पढ़ें: Jammu-Kashmir के रामबन में सड़क हादसे में एक व्यक्ति की मौत, 11 घायल


बिक्री में कमी और इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में बढ़ती प्रतिस्पर्धा के कारण कंपनी पर बढ़ते दबाव के बीच यह बात सामने आई है। ईवी निर्माता ने 2020 के बाद पहली बार अपने तिमाही मुनाफे में गिरावट देखी।


प्रमुख खबरें

Coast Guard ने मछली पकड़ने वाली नौका को कब्जे में लिया; तस्करी कर लाया गया पांच टन डीजल जब्त

Sibal का बार एसोसिएशन का अध्यक्ष चुना जाना देश में बड़े बदलाव का ‘ट्रेलर’ : रमेश

Jharkhand के मंत्री आलमगीर आलम के घर से बरामद हुआ 37 करोड़ कैश, ईडी ने किया सीज

International Court ने रफह में इजराइल की सैन्य कार्रवाई के खिलाफ सुनवाई शुरू की