सरकार RBI को और अधिकार देने को लेकर चर्चा के लिये तैयार: गोयल

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jun 20, 2018

नयी दिल्ली। वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने आज कहा कि सरकार पंजाब नेशनल बैंक में हीरा कारोबारी नीरव मोदी की धोखधड़ी जैसे मामलों से प्रभावी तरीके से निपटने के लिये रिजर्व बैंक को और अधिकार देने पर चर्चा को तैयार है। रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल के बयान के संदर्भ में गोयल ने यह बात कही। पटेल ने हाल में संसद की एक स्थायी समिति के समक्ष कहा था कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (पीएसबी) के प्रभावी तरीके से नियमन के लिये के लिये केंद्रीय बैंक के पास पर्याप्त शक्ति नहीं है।

 

गोयल ने 13 पीएसबी के प्रमुखों के साथ बैठक के बाद मीडिया से बातचीत में कहा, ‘‘हमारा मानना है कि रिजर्व बैंक के पास शक्तियां हैं लेकिन अगर अतिरिक्त शक्तियों की जरूरत है, सरकार उस पर विचार करने के लिये तैयार है।’’ उन्होंने कहा कि इस बारे में सरकार तथा रिजर्व बैंक बातचीत करेंगे।गोयल ने कहा, ‘‘व्यक्तिगत रूप से मुझे नहीं लगता कि शक्ति की कोई कमी है लेकिन हम इस मुद्दे को सुलझाने के लिये आरबीआई के साथ बातचीत करेंगे।’’ 

 

उन्होंने यह भी कहा कि लोगों का पैसा सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में पूरी तरह सुरक्षित है। उन्होंने पंजाब नेशनल बैंक में 13,000 करोड़ रुपये से अधिक की धोखाधड़ी समेत गड़बड़ी के कई मामले सामने आने के बीच यह बात कही है।गोयल ने कहा, ‘‘सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में लोगों का पैसा बिल्कुल सुरक्षित है। सरकार उनके साथ मुस्तैदी के साथ खड़ी है।’’ हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि उनके मन में सवाल उठता है कि उन निजी कंपनियों के पास लोगों का पैसा कितना सुरक्षित है जिनके ऊपर काफी कर बकाया है और जो जनता से जमा जुटाती हैं।

 

गोयल ने कहा कि धोखाधड़ी निजी कंपनियां करती हैं न कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक (पीएसबी)।हीरा कारोबारी नीरव मोदी की पंजाब नेशनल बैंक के कुछ अधिकारियों के साथ मिलकर 13,000 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की जांच कई जांच ऐंजसियां कर रही हैं।इसके अलावा हाल में सरकारी बैंकों में धोखाधड़ी के कई अन्य मामले आये हैं।

प्रमुख खबरें

कनाडा और उड़ानों, वायु मार्गों को जोड़ने के लिए भारत के साथ काम कर रहा : PM Trudeau

भीषण गर्मी के बीच Jharkhand सरकार ने 8वीं तक की कक्षाएं निलंबित कीं

Ola Mobility के CEO हेमंत बख्शी का इस्तीफा, 10-15 प्रतिशत कर्मचारियों की हो सकती छंटनी

अमेठी, रायबरेली से उम्मीदवारों पर फैसले के लिए खरगे को अधिकृत किया गया: Congress