सीपीएसई ईटीएफ की चौथी किस्त से 14,000 करोड़ रुपये जुटाएगी सरकार

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Nov 19, 2018

नयी दिल्ली। सरकार सीपीएसई एक्सचेंज ट्रेडेड फंड की चौथी किस्त से 14,000 करोड़ रुपये जुटाएगी। यह निर्गम अगले सप्ताह खुलेगा। निवेश बैंकिंग सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी। सरकार ईटीएफ की पहली तीन किस्तों के जरिये 11,500 करोड़ रुपये पहले ही जुटा चुकी है। यह म्यूचुअल फंड योजना की तरह काम करता है। सूत्रों ने बताया कि यह निर्गम अगले सप्ताह के शुरू में खुलेगा। निवेशकों को निर्गम मूल्य पर 3.5 से 4 प्रतिशत की छूट मिलेगी। सरकार इसके जरिये 8,000 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य लेकर चल रही है।

 

इसके अलावा सीपीएसई ईटीएफ की चौथी किस्त में ग्रीन शू विकल्प के जरिये 4,000 या 6,000 करोड़ रुपये भी रखे जा सकेंगे। सीपीएसई ईटीएफ में 11 सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों के शेयर हैं। पहले यह संख्या 10 थी। अब इसमें चार नई कंपनियां एनटीपीसी, एसजेवीएन, एनएलसी और एनबीसीसी शामिल हुई हैं। इसके अलावा तीन मौजूदा कंपनियां गेल, इंजीनियर्स इंडिया (ईआईएल) और कंटेनर कॉरपोरेशन आफ इंडिया इस इंडेक्स से बाहर हो गई है। इन कंपनियों में सरकार की हिस्सेदारी घटकर 55 प्रतिशत से नीचे आ गई है। 

प्रमुख खबरें

हर युग में अंत में सच ही जीतता है, असत्यमेव पराजयते : Akhilesh Yadav

अगले साल आ सकता है Bolt का IPO, पहला ध्यान नई श्रेणियों में प्रवेश करना : सह संस्थापक Varun Gupta

राजस्थान के अजमेर में तीन नकाबपोश लोगों ने मस्जिद के मौलाना की पीट पीट कर हत्या की

Delhi Politics । दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष Arvinder Singh Lovely के इस्तीफे पर भाजपा नेताओं की प्रतिक्रिया, जानें किसने क्या कुछ कहा