राज्यपाल ने जनजातीय गौरव दिवस पर श्री बिरसा मुंडा को पुष्पांजलि अर्पित की

By विजयेन्दर शर्मा | Nov 16, 2021

 शिमला जनजातीय समाज के नायक और महान स्वतंत्रता सेनानी श्री बिरसा मुंडा की जयन्ती पर आज राजभवन में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर ने श्री बिरसा मुंडा की चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की। उनकी जयन्ती को भारत सरकार ने जनजातीय गौरव दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया है।


इस अवसर पर राज्यपाल ने स्वतंत्रता आंदोलन में श्री बिरसा मुंडा के योगदान को याद करते हुए कहा कि वह भारत माता के ऐसे महान नायक थे, जिनका नाम इतिहास में स्वर्णाक्षरों में लिखा गया है। उन्होंने अपनी सुधारवादी प्रक्रिया के तहत सामाजिक जीवन में एक आदर्श प्रस्तुत किया। उन्होंने नैतिक आचरण की शुद्धता, आत्म सुधार और एकेश्वरवाद का उपदेश देकर समाज को जागृत किया।  उन्होंने कहा कि इतिहास के पन्नों से गुमनाम रहे आज़ादी के महानायकों की पहचान कर उन्हें याद करना हमारा कर्तव्य है।

 

इसे भी पढ़ें: मुख्यमंत्री ने भारतीय पीठासीन अधिकारी सम्मेलन की तैयारियों की समीक्षा की


हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय शिमला के जनजातीय अध्ययन केंद्र के निदेशक डाॅ. चंद्रमोहन परसिरा ने इस अवसर पर श्री बिरसा मुंडा का जीवन परिचय दिया। प्रधान सचिव जनजातीय विकास ओंकार शर्मा, प्रदेश सरकार के अन्य वरिष्ठ अधिकारी तथा गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।

प्रमुख खबरें

Shah ने BJP और उसके छद्म सहयोगियों को नेशनल कॉन्फ्रेंस को हराने का निर्देश दिया: Omar

विपक्षी दलों के नेताओं को जेल भेजने में Congress अव्वल : Chief Minister Mohan Yadav

Manoj Tiwari ने मुझ पर हमला कराया क्योंकि लोग अब उन्हें स्वीकार नहीं कर रहे हैं: Kanhaiya

Shakti Yojana से Metro को नुकसान होने संबंधी प्रधानमंत्री की टिप्पणी से हैरान हूं: Shivkumar