गाजा विरोध प्रदर्शन के कारण ग्रेजुएशन सेरेमनी किया रद्द, कोलंबिया यूनिवर्सिटी ने लिया फैसला

By अभिनय आकाश | May 06, 2024

कोलंबिया विश्वविद्यालय ने सोमवार को फिलिस्तीन समर्थक विरोध प्रदर्शनों के बाद छोटे, स्कूल-आधारित कार्यक्रमों के पक्ष में अपने विश्वविद्यालय-व्यापी स्नातक समारोह को रद्द कर दिया, जिसने विश्वविद्यालय परिसर को हिलाकर रख दिया है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, 15 मई को होने वाला ग्रेजुएशन समारोह फ़िलिस्तीनी समर्थक विरोध प्रदर्शन के कारण रद्द कर दिया गया है। कोलंबिया यूनिवर्सिटी ने एक बयान में कहा, "हमने अपनी प्रारंभिक गतिविधियों का केंद्रबिंदु अपने कक्षा दिवसों और स्कूल-स्तरीय समारोहों को बनाने का फैसला किया है, जहां छात्रों को 15 मई को होने वाले विश्वविद्यालय-व्यापी समारोह के बजाय उनके साथियों के साथ व्यक्तिगत रूप से सम्मानित किया जाता है।

इसे भी पढ़ें: America : Columbia University में प्रदर्शन कर रहे फलस्तीन समर्थकों को पुलिस ने परिसर से हटाया

विश्वविद्यालय ने कहा कि उसने स्नातक स्तर की पढ़ाई को कैसे संभालना है, यह तय करने के लिए छात्र नेताओं से परामर्श किया था। अधिकांश समारोह, जो मॉर्निंगसाइड हाइट्स परिसर में होने वाले थे, जहां अधिकांश विरोध प्रदर्शन हुए हैं, उन्हें विश्वविद्यालय के मुख्य एथलेटिक परिसर में ले जाया जाएगा। कोलंबिया विश्वविद्यालय में फिलिस्तीन समर्थक विरोध प्रदर्शन कुछ दिनों से चल रहा है और अमेरिका भर के दर्जनों अन्य विश्वविद्यालयों में भी इसी तरह के प्रदर्शन शुरू हो गए हैं। प्रदर्शनकारी, अपनी ओर से गाजा में स्थायी युद्धविराम, इज़राइल के लिए अमेरिकी सैन्य सहायता को समाप्त करने और इज़राइल की घुसपैठ से लाभ कमाने वाली कंपनियों से विश्वविद्यालय विनिवेश की मांग कर रहे हैं। 

इसे भी पढ़ें: भारत ने दोस्‍त इजरायल को द‍िया झटका, फिलिस्तीन को UN में सदस्यता देने का किया समर्थन

इस सप्ताह की शुरुआत में न्यूयॉर्क पुलिस ने चोरी और अतिक्रमण के आरोप में कई लोगों को गिरफ्तार किया, जिनमें कम से कम 30 छात्र, पूर्व छात्र और कोलंबिया के कर्मचारी शामिल थे, जिन्होंने व्यापक ध्यान आकर्षित करने वाले विरोध शिविरों को नष्ट कर दिया। गौरतलब है कि हमास ने पिछले साल 7 अक्टूबर को सीमा पार हमले का नेतृत्व किया था, जिसमें लगभग 1,200 लोग मारे गए थे और 250 अन्य को बंधक बना लिया था। 

प्रमुख खबरें

प्रधानमंत्री के ‘घोर’आचार संहिता उल्लंघन पर कार्रवाई नहीं कर रहा निर्वाचन आयोग : माकपा

Pakistan में सड़क दुर्घटना में एक ही परिवार के 14 लोगों की मौत

Election Commission ने भाजपा की पश्चिम बंगाल इकाई के प्रमुख को नोटिस जारी किया

Bengal में तृणमूल कांग्रेस और भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच झड़प, दो लोग घायल