12वीं पास के लिए इंडियन नेवी में नाविक बनने का शानदार मौका

By जे. पी. शुक्ला | May 21, 2021

यदि आप गर्व के साथ राष्ट्र की सेवा करना चाहते हैं, हमेशा प्राचीन सफेद वर्दी से मोहक रहे हैं और समुद्र से प्यार करते हैं, तो भारतीय नौसेना में शामिल होना एक कॅरियर पथ है जिस पर आपको निश्चित रूप से विचार करना चाहिए। एक नौसेना नाविक के रूप में कॅरियर उन लड़कों के लिए है जो अपने देश को उनके सामने रखते हैं, जिनके लिए कर्तव्य और काम के प्रति प्रतिबद्धता उदाहरण के द्वारा सिखाई जाती है। यदि आप भी ऐसे ही साहस से परिपूर्ण हैं और देश की सेवा करने के लिए तत्पर हैं तो एक नाविक के रूप में भारतीय नौसेना में करियर आपके लिए सही निर्णय है।

इसे भी पढ़ें: दिल्ली विश्वविद्यालय अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं जल्द ही जारी होंगी, जानिए इसके बारे में

अगर आपने 12वीं की परीक्षा पास की है और 12वीं में साइंस (मैथ्स, फिजिक्स) की पढ़ाई की है तो भारतीय नौसेना में आप आवेदन कर सकते हैं। 2500 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। आवेदन करने के लिए सिर्फ पांच दिन का समय दिया गया है। 

 

इन पदों पर है वैकेंसी

1. आर्टिफिशियल अप्रेंटिस के लिए सेलर एए- 500 पद

2. सेलर एसएसआर- 2000 माध्यमिक भर्ती के लिए पद

पदों की कुल संख्या– 2500

 

योग्यता  

भारत सरकार / राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त स्कूल / बोर्ड से कक्षा 12 की परीक्षा में विज्ञान उत्तीर्ण होना चाहिए। किसी एक विषय में गणित, भौतिकी के साथ रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान या कंप्यूटर विज्ञान का अध्ययन किया हो। जिन उम्मीदवारों का जन्म 01 फरवरी 2001 और 31 जुलाई 2004 के बीच हुआ है, वे भारतीय नौसेना नाविक रिक्ति 2021 के लिए आवेदन कर सकते हैं।

 

आवेदन कैसे करें?

भारतीय नौसेना की वेबसाइट joinindiannavy.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। सामान्य और ओबीसी उम्मीदवारों को 215 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा। अन्य सभी के लिए आवेदन नि:शुल्क है।

 

जब कभी भी नाविकों (एए/एसएसआर/एमआर, एनएमआर) की भर्ती के विज्ञापन रोजगार समाचार और सभी प्रमुख राष्ट्रीय/क्षेत्रीय समाचार पत्रों में हर साल दिसंबर/जनवरी और जून/जुलाई में विज्ञापित किए जाते हैं, तो आप nausena-bharti.nic.in में जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: डिजिटल मार्केटिंग क्या है? आइए जानते हैं...

ऑनलाइन आवेदन करते समय "सेलर्स एंट्री" पर क्लिक करें। ऑनलाइन आवेदन पत्र के 2 प्रिंटआउट लें। आपको कुछ दस्तावेज और अपनी तस्वीरें नौसेना कार्यालय को भेजने की आवश्यकता होगी। ये विवरण अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग होंगे। ऑनलाइन आवेदन करते समय आप इन विवरणों को आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं।

 

कैसे होगा चयन?

- एक लिखित पेपर होगा (केवल एए और एसएसआर प्रोफाइल के लिए)।

- परीक्षा पैटर्न: प्रश्न पत्र द्विभाषी (हिंदी और अंग्रेजी) और वस्तुनिष्ठ प्रकार का होता है। प्रश्न पत्र में अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान, विज्ञान और गणित के प्रश्न होते हैं।

- नाविक संगीतकार के पद के लिए एक म्यूजिकल स्क्रीनिंग टेस्ट होता है।

 

प्रक्रिया इस प्रकार है:

- आवेदन केवल साधारण डाक के माध्यम से प्राप्त किए जाते हैं और डिस्पैच का कोई अन्य तरीका स्वीकार्य नहीं होता है।

- योग्य शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को कॉल-अप लेटर भेजे जाते हैं, जिसमें निर्धारित तिथि, समय और परीक्षा के लिए स्थान की डिटेल्स लिखी होती है।

- लिखित परीक्षा के परिणाम आमतौर पर उसी दिन घोषित किए जाते हैं।

- लिखित परीक्षा के बाद पीएफटी होता है, जिसके बाद मेडिकल जांच होती है और इसमें 3-4 दिन लग सकते हैं।

- यदि चिकित्सकीय रूप से अयोग्य घोषित किया जाता है, तो आप विशेषज्ञ राय के लिए अपील कर सकते हैं; 21 दिनों के भीतर 40 रुपये का सैन्य प्राप्य आदेश (एमआरओ) भुगतान सरकारी खजाने में करें।

- इसके बाद अखिल भारतीय मेरिट सूची तैयार की जाएगी और उम्मीदवारों के चयन की सूची संबंधित भर्ती केंद्रों पर प्रदर्शित की जाएगी; अंतिम नामांकन अभी भी आईएनएस चिल्का में मेडिकल टेस्ट के आधार पर होता है।

 

भारतीय नौसेना के नाविकों का वेतन

प्रारंभिक प्रशिक्षण अवधि के दौरान सभी रंगरूटों को प्रति माह INR 5700 का स्टिपेन्ड मिलता है। प्रशिक्षण अवधि के सफलतापूर्वक पूरा होने पर, ग्रेड वेतन, सैन्य सेवा, समूह 'X' वेतन (यदि लागू हो), डीए (महंगाई भत्ता) और व्यापार के भत्ते, जिसमें उन्हें पहले से भुगतान किए गए वजीफे को घटाकर आवंटित किया जाता है, तय किया जाता है।

इसे भी पढ़ें: देश की टॉप टेन फार्मेसी संस्थानों के बारे में जानें

भारतीय नौसेना के सभी नाविकों को वेतन के उद्देश्य से 'X' और 'Y' के रूप में वर्गीकृत किया गया है। आर्टिफिसर अपरेंटिस (एए) 'एक्स' समूह के अंतर्गत आते हैं और बाकी नाविक समूह 'वाई' में आते हैं।


- जे. पी. शुक्ला

प्रमुख खबरें

Shah ने BJP और उसके छद्म सहयोगियों को नेशनल कॉन्फ्रेंस को हराने का निर्देश दिया: Omar

विपक्षी दलों के नेताओं को जेल भेजने में Congress अव्वल : Chief Minister Mohan Yadav

Manoj Tiwari ने मुझ पर हमला कराया क्योंकि लोग अब उन्हें स्वीकार नहीं कर रहे हैं: Kanhaiya

Shakti Yojana से Metro को नुकसान होने संबंधी प्रधानमंत्री की टिप्पणी से हैरान हूं: Shivkumar