बड़ी कामयाबी! सुरक्षा बलों ने शोपियां मुठभेड़ में पांच आतंकवादी मार गिराए

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 06, 2018

श्रीनगर। सुरक्षा बलों ने आज बड़ी सफलता हासिल करते हुए जम्मू - कश्मीर के शोपियां जिले में हिज्बुल मुजाहिदीन के शीर्ष कमांडर और हाल में भर्ती हुए एक आतंकवादी समेत पांच आतंकवादियों को मार गिराया। हिज्बुल में हाल में भर्ती हुआ यह आतंकवादी एक विश्वविद्यालय में प्रोफेसर था। पुलिस ने बताया कि मुठभेड़ स्थल के पास प्रदर्शनकारियों एवं कानून प्रवर्तन एजेंसियों के बीच झड़प के दौरान एक आम नागरिक की भी मौत हो गयी। सुरक्षा बलों को इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी की गुप्त सूचना मिली थी। इसके आधार पर उन्होंने दक्षिण कश्मीर जिले के जैनापुरा इलाका स्थित बडीगाम गांव में घेराबंदी एवं तलाश अभियान शुरू किया। इसके बाद दक्षिण कश्मीर में मुठभेड़ शुरू हुई। 

पुलिस के एक प्रवक्ता ने यहां बताया, ‘‘शोपियां के बडीगाम गांव में मुठभेड़ के दौरान प्रतिबंधित हिज्बुल मुजाहिदीन (एचएम) के पांच आतंकवादियों को मार गिराया गया।’’ प्रवक्ता ने बताया कि मारे गये आतंकवादियों की पहचान की जा रही है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि मारे गये आतंकवादियों में हिज्बुल मुजाहिदीन का शीर्ष कमांडर सद्दाम पैडर और एक कश्मीर विश्वविद्यालय का प्रोफेसर मोहम्मद रफी भट शामिल था।भट विश्वविद्यालय के समाजशास्त्र विभाग में अनुबंध पर सहायक प्रोफेसर था और वह शुक्रवार से लापता था। कश्मीर के पुलिस महानिरीक्षक एस पी पाणी ने बताया कि पुलिस बार बार प्रोफेसर से आत्मसमर्पण करने की अपील कर रही थी लेकिन इसका कोई फायदा नहीं हुआ। 

पाणी ने बताया, ‘‘वहां उसकी मौजूदगी की सूचना मिलने पर, आत्मसमर्पण के लिये उसे मनाने की खातिर हमने गंदेरबल से उसके परिवार को बुलाया।’’ कल शहर के चट्टबल इलाके में सुरक्षा बलों ने गोलीबारी के दौरान तीन आतंकवादियों को मार गिराया था। इस घटना के 24 घंटे से भी कम समय में आज यह सफलता मिली है। गोलीबारी में मारे गये अन्य आतंकवादियों की पहचान तौसीफ शेख , आदिल मलिक और बिलाल ऊर्फ मॉलवी के तौर पर हुई है। सभी दक्षिण कश्मीर के रहने वाले थे। पुलिस अधिकारी ने बताया कि गोलीबारी के दौरान दो पुलिस अधिकारी और एक सैन्यकर्मी भी मामूली रूप से जख्मी हो गये। उन्होंने बताया कि मुठभेड़ स्थल से हथियार एवं गोलाबारूद बरामद किया गया है। 

अधिकारी ने बताया कि मुठभेड़ स्थल के पास पथराव कर रहे युवाओं के समूह और सुरक्षा बलों के बीच भीषण झड़प हुई, जिसमें पांच प्रदर्शनकारी घायल हो गये। उन्होंने बताया कि झड़प के दौरान रहमू पुलवामा के रहने वाले आसिफ अहमद मीर के सिर में गोली लग गयी। उसे एसएमएचएस अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां उसने दम तोड़ दिया। हालांकि पुलिस के एक प्रवक्ता ने बताया कि मुठभेड़ के दौरान दोनों ओर से हुई गोलीबारी में मीर घायल हो गये थे। कश्मीर विश्वविद्यालय ने एहतियाहत के तौर पर कल से दो दिन के लिये पठन - पाठन का कार्य निलंबित कर दिया है और कल से शुरू हो रही सभी परीक्षाओं को टाल दिया है। दक्षिण कश्मीर जिलों और मध्य कश्मीर के गंदेरबल में मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को निलंबित कर दिया गया है , जबकि आज लगातार दूसरे दिन भी श्रीनगर में ये सुविधाएं बाधित रहीं। 

 

प्रमुख खबरें

SP ने आतंकवादियों के खिलाफ मुकदमे वापस लेने की कोशिश की, राम का अपमान किया: Adityanath

तापीय बिजली संयंत्रों के पास मानक के मुकाबले 68 प्रतिशत कोयले का भंडार: सरकारी आंकड़ा

इस सप्ताह तीन कंपनियां लाएंगी IPO, 6,400 करोड़ रुपये जुटने की उम्मीद

दो साल में आवास ऋण बकाया 10 लाख करोड़ रुपये बढ़ा : RBI आंकड़े