अंतरराष्ट्रीय हवाई टिकटों पर जीएसटी लगाना गलत: आईएटीए

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jul 16, 2018

नयी दिल्ली। एयरलाइन कंपनियों का वैश्विक संगठन आईएटीए ने अंतरराष्ट्रीय हवाई टिकटों पर माल एवं सेवा कर (जीएसटी) लगाये जाने का विरोध किया है और इस कराधान को गलत बताया है। संगठन का कहना है कि यह कई वैश्विक समझौतों के खिलाफ है जिसमें भारत भी पक्षकार है। इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (आईएटीए) दुनिया के विभिन्न हिस्सों में 280 एयरलाइंस का प्रतिनिधित्व करता है। इसके सदस्यों में एयर इंडिया, जेट एयरवेज तथा विस्तार शामिल हैं। 

आईएटीए के महानिदेशक तथा मुख्य कार्यपालक अधिकारी एलेक्जेंडर डी जुनिआक ने पीटीआई भाषा से कहा, ‘‘ अंतरराष्ट्रीय टिकट पर जीएसटी लगाना गलत है। यह अंतरराष्ट्रीय समझौतों के विपरीत है जिसमें भारत भी पक्षकार है। भारत में जीएसटी लागू किये जाने के बारे में उनकी राय पूछे जाने पर उन्होंने यह बात कही। जुनिआक ने कहा, ‘ यही कारण है कि हम सरकार से अंतरराष्ट्रीय उड़ान टिकटों पर शुन्य कर लगाने की मांग कर रहे हैं। 

उन्होंने कहा कि विमानन क्षेत्र में कराधान की बात की जाए तो जीएसटी एकमात्र मुद्दा नहीं है। जुनिआक ने कहा, ‘ हम यात्री शुल्कों पर कर पर कर के मुद्दे के समाधान को लेकर सरकार के साथ बातचीत कर रहे हैं ... । सरकार से मिली प्रतिक्रया के बारे में पूछे जाने पर आईएटीए प्रमुख ने कहा, ‘‘इस मामले में चीजें आगे बढ़ रही हैं। मैं बेहतर परिणाम की उम्मीद कर रहा हूं ... ।

प्रमुख खबरें

Bihar: सियासी बयानबाजी के बीच लालू यादव की दो टूक, मुसलमानों को पूरा आरक्षण मिलना चाहिए

Vaishakh Amavasya 2024: पितृ दोष से छुटकारा पाने के लिए वैशाख अमावस्या के दिन जरुर करें ये उपाय

Noida : लाखों रुपये की ठगी का शिकार होने के बाद इंजीनियर ने आत्महत्या की

मंगलवार को हुई शेयर मार्किट की अच्छी ओपनिंग, सेंसेक्स 123 चढ़कर 74,019 पर खुला