Gujarat Assembly: विधानसभा का दो दिवसीय सत्र आज से, नवनिर्वाचित विधायक लेंगे शपथ

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Dec 19, 2022

अहमदाबाद। गुजरात विधानसभा को दो दिवसीय सत्र आज यानी सोमवार से शुरू होगा और इसके पहले दिन नवनिर्वाचित विधायक शपथ लेंगे। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। विधानसभाध्यक्ष और उप विधानसभाध्यक्ष पद के लिए भी मंगलवार को चुनाव होगा। गुजरात विधानसभा के सचिव डी. एम. पटेल ने रविवार को ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि अस्थायी अध्यक्ष (प्रोटेम स्पीकर) एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ विधायक योगेश पटेल 15वीं विधानसभा के पहले सत्र में सोमवार को राज्य की राजधानी गांधीनगर में 182 विधायकों को शपथ दिलाएंगे।

उन्होंने बताया कि दो दिवसीय सत्र के दूसरे दिन मंगलवार को नए सदस्य विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव करेंगे। विधानसभा सचिवालय द्वारा जारी एक आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के पदों के लिए चुनाव मंगलवार को होगा और बाकी कार्यवाही उसके बाद होगी। विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित होने के चार दिन बाद 12 दिसंबर को भूपेंद्र पटेल ने 18वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। पटेल के साथ 16 मंत्रियों ने भी शपथ ली थी।

इसे भी पढ़ें: मध्य प्रदेश विधानसभा सत्र में भाजपा सरकार के खिलाफ अविश्‍वास प्रस्‍ताव लाएगी कांग्रेस

गुजरात की 182 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा ने 156 सीट पर जीत हासिल की, वहीं विपक्षी दल कांग्रेस 17 सीट के साथ दूसरे स्थान पर रही। चुनाव में आम आदमी पार्टी (आप) ने पांच सीट पर जीत हासिल की। तीन सीट पर निर्दलीय जीते थे जबकि एक सीट समाजवादी पार्टी के खाते में गई।

प्रमुख खबरें

Health Tips: बच्चों में दिख रहे ये लक्षण तो हो जाएं सतर्क, हो सकता है ल्यूकेमिया का संकेत

आप को यकीन है कि शीर्ष अदालत केजरीवाल को लोकसभा चुनाव में प्रचार करने की अनुमति देगी:भारद्वाज

America: बाइडन ने प्यूर्टो रिको में डेमोक्रेटिक पार्टी का प्राइमरी चुनाव जीता

International Dance Day: हर साल 29 अप्रैल को मनाया जाता है इंटरनेशनल डांस डे, जानिए कैसे हुई इसकी शुरूआत