अब्दुल्लाओं और मुफ्तियों की एकजुटता का कारण 'लूट' की अपनी दुकान बंद हो जाना है

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 17, 2020

जम्मू-कश्मीर के मुख्य धारा के राजनीतिक दलों ने एक बैठक कर पूर्ववर्ती राज्य के विशेष दर्जे की बहाली के लिए गठबंधन बनाने की घोषणा की है। एक ओर केंद्र सरकार दोनों नवगठित केंद्र शासित प्रदेशों को जरूरी सहायता राशि देकर विकास की राह पर आगे बढ़ा रही है तो दूसरी ओर यह नवगठित गठबंधन इस मुद्दे पर सभी संबंधित पक्षों से वार्ता भी शुरू करेगा। नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला तो इस सप्ताह एक टीवी समाचार चैनल से बातचीत में कह ही चुके हैं कि हम चीन की मदद से अनुच्छेद 370 की वापसी करा लेंगे। महबूबा मुफ्ती ने भी कहा है कि केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा वापस लेकर दिनदहाड़े लूट की है।

इसे भी पढ़ें: जन्नत में फिर जहर घोलना चाहता हैं नजरबंदी से रिहा हुए कश्मीरी नेता

अब चूँकि यह सभी नेता हिरासत से आजाद हो चुके हैं तो विषवमन पर उतर आये हैं। इन्हें पता है कि अब विधानसभा तो है नहीं कि चुनाव लड़कर यह लोग जनता को बरगला कर जीत हासिल कर लें और अपनी सरकार बना कर वापस लूट मचा सकें। अब यह लोग या तो पंचायत का चुनाव लड़ें या लोकसभा का। पंचायत का चुनाव यह लड़ेंगे नहीं और लोकसभा की सीटें इतनी नहीं हैं कि यह सारे नेता चुनाव लड़ सकें। उस पर भी जनता इतनी जागरूक हो गयी है कि इन सत्तालोलुप नेताओं को खदेड़ने में लगी हुई है।


फारूक अब्दुल्ला के आवास पर हुई बैठक में अब्दुल्ला परिवार के अलावा पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती, पीपल्स कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष सज्जाद लोन, पीपल्स मूवमेंट के नेता जावेद मीर और माकपा नेता मोहम्मद युसूफ तारिगामी ने भी हिस्सा लिया। बैठक में नेताओं ने गठबंधन बनाने का निर्णय किया, जिसका नाम ‘पीपल्स अलायंस फॉर गुपकार डिक्लेरेशन’ रखा गया है। यह गठबंधन जम्मू-कश्मीर के संबंध में संवैधानिक स्थिति बहाल करने के लिए प्रयास करेगा, जैसा पिछले वर्ष पांच अगस्त से पहले था।

इसे भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लिए खुशखबरी, NRLM के तहत 520 करोड़ रुपए का विशेष पैकेज

जहाँ तक गुपकार घोषणा की बात है तो बता दें कि फारूक अब्दुल्ला के कश्मीर में गुपकार रोड स्थित आवास पर 4 अगस्त, 2019 को आठ स्थानीय राजनीतिक दलों ने एक बैठक की थी। उस समय पूरे देश में असमंजस की स्थिति थी कि आखिर मोदी सरकार कश्मीर में क्या कदम उठाने जा रही है। उस दौरान कश्मीर के राजनीतिक दलों ने एक बैठक कर प्रस्ताव पारित किया था जिसे गुपकार घोषणा का नाम दिया गया। इन कश्मीरी राजनीतिक दलों ने 22 अगस्त, 2020 को फिर से बैठक कर गुपकार घोषणा-दो पर हस्ताक्षर कर अनुच्छेद 370 और 35ए की वापसी की लड़ाई को एक साथ लड़ने का संकल्प लिया।

प्रमुख खबरें

UP से दिख रही राहुल-प्रियंका की दूरी, अखिलेश भी कर रहे कम प्रचार, मोदी-योगी खूब दिखा रहे अपनी ताकत

जी7 जलवायु परिवर्तन पर कार्रवाई नहीं कर सकता ये दावा एकदम बकवास, UN क्लाइमेट चीफ बोले- नतीजे पहले से निर्धारित नहीं कर सकते

राजस्थान पुलिस ने डकैती की योजना बना रहे दो हिस्ट्रीशीटर समेत पांच बदमाशों को पकड़ा

Char Dham Yatra 2024 के लिए इतने श्रद्धालु करा चुके हैं रजिस्ट्रेशन, लगातार टूट रहे रिकॉर्ड