एच1 बी वीजा मामले में अमेरकी सरकार से लगातार संपर्क में है: सुषमा

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Feb 08, 2018

नयी दिल्ली। अमेरिका में ग्रीनकार्ड आवेदकों को एच 1 बी वीजा में विस्तार न देने संबंधी मीडिया रिपोर्टों की पृष्ठभूमि में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा है कि इस मामले पर भारत सरकार अमेरिकी प्रशासन और वहां की संसद के साथ लगातार संपर्क में है। कांग्रेस नेता एवं राज्यसभा सदस्य राजीव शुक्ला को दो फरवरी को लिखे पत्र में सुषमा ने कहा ‘‘सरकार ने इस बारे में प्रकाशित मीडिया रिपोर्टों पर संज्ञान लिया है और इस मामले को अमेरिकी प्रशासन के साथ विभिन्न स्तरों पर उठाते हुये अपनी चिंताओं से अवगत करा दिया है।’’

उन्होंने कहा कि आठ जनवरी 2018 को अमेरिकी सरकार के संबंधित विभाग यूएससीआईएस ने स्पष्ट किया है कि वह ऐसे किसी नियामक में बदलाव पर विचार नहीं कर रही है जिससे ग्रीन कार्ड आवेदकों को एच1 बी वीजा के विस्तार का वर्तमान प्रावधान खत्म होता हो। सुषमा ने कहा ‘‘भारत सरकार एच 1 बी वीजा कार्यक्रम सहित भारतीय कारोबारियों के अमेरिका में प्रवेश से संबंधित सभी मुद्दों पर अमेरिकी प्रशासन और अमेरिकी संसद के निरंतर संपर्क में है। 

 

गौरतलब है कि शुक्ला ने बीते चार जनवरी को राज्यसभा में शून्यकाल के दौरान यह मामला उठाते हुये सरकार से इस पर संज्ञान लेने की मांग की थी।

 

प्रमुख खबरें

Janhvi Kapoor का बचपन का चेन्नई घर अब Airbnb की लिस्ट में हुआ शामिल, एक्ट्रेस ने कहा- यह उनकी बेशकीमती संपत्ति थी

Kerala: बैंक खाते में जमा रकम लौटने से इनकार करने पर व्यक्ति ने खुदकुशी की

Pushkar Dhami के लिए अपनी सीट खाली करने वाले चंपावत के पूर्व विधायक कैलाश गहतौड़ी का निधन

मेरे पिता को उनकी मां से विरासत में संपत्ति नहीं, शहादत मिली : Priyanka Gandhi