Haj Yatra 2023: पहली बार बिना महरम हज यात्रा पर जा रही महिलाएं, मीनाक्षी लेखी ने कही यह बात

By अंकित सिंह | May 30, 2023

हज यात्रा के इतिहास में यह पहला मौका आया है जब महिलाएं बिना महरम के हज यात्रा कर सकती हैं। इसको लेकर महिलाओं में उत्साह देखने को मिल रहा है। बताया जा रहा है कि बिना मरहम के यात्रा करने वाली महिलाओं के आंकड़े 4000 तक पहुंच चुके हैं। राजधानी दिल्ली से इस यात्रा में शामिल हो रही महिलाओं की संख्या 39 है। आज इन्हें रवाना किया गया है। 

 

इसे भी पढ़ें: Delhi Murder पर मृतका की मां ने की साहिल को फांसी देने की मांग, NCW अध्यक्ष रेखा शर्मा ने दिए निष्पक्ष जांच के आदेश


मीनाक्षी लेखी ने जत्थे को हरी झंडी दिखाई

आज दिल्ली की 39 महिलाएं और उत्तर भारत की लगभग 200 महिलाएं 'महरम' (पुरुष अभिभावक) के बिना हज यात्रा पर जा रही हैं। इस बार देशभर से कुल 4,000 महिलाएं हज यात्रा पर जा रही हैं। इस दौरान केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी भी मौजूद रही। उन्होंने जत्थे को हरी झंडी दिखाई। दिल्ली हज कमेटी की प्रमुख कौसर जहां ने एक वीडियो भी साक्षा किया है। मीनाक्षी लेखी ने कहा कि बिना महरम के महिलाएं अब इस सफर पर जा सकें इसकी शुरुआत आज हुई है। आज दिल्ली से 200 महिलाएं रवाना हुई हैं। कुल 4000 महिलाएं इस बार हिन्दुस्तान से हज़ के लिए बिना महरम के जा रही हैं। इस यात्रा के लिए सभी को बधाई और शुभकामनाएं। 


मिलेंगी ये सुविधाएं

जानकारी के मताबिक महिलाओं को कोई तकलीफ ना हो, इसको लेकर पैरामिलिट्री फोर्स की तैनाती की गई है। साथ ही साथ हज के लिए महिलाओं को स्पेशल फिटनेस ट्रेनिंग दी गई है। दवाइयों और स्वास्थ्य सेवाओं का भी पूरा ध्यान रखा जाएगा। पहले इस यात्रा पर महिलाएं अकेली नहीं जाती थीं। यात्रा पर रवाना होने से पहले महिलाएं और उनके परिजन भी काफी भावुक नजर आए।

प्रमुख खबरें

Andhra Pradesh Government Scheme: CM जगन मोहन रेड्डी ने शुरू की उन्नत वाईएसआर आरोग्यश्री योजना, इन्हें मिलेगा लाभ

Met Gala 2024 | Kim Kardashian के मेट गाला लुक ने इंटरनेट पर मचाया कोहराम, कमरबंद गाउन देखकर हैरान हुए फैंस

गर्मी में ओवरहीटिंग से फट सकता है आपका स्मार्टफोन, बचने के लिए आजमाएं ये टिप्स

पापा विधायक हैं हमारे...AAP MLA अमानतुल्लाह खान के बेटे की गुंडागर्दी, नोएडा में पेट्रोल पंप कर्मचारी से की मारपीट