एचएएल के कुछ कर्मचारियों पर 13.28 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का मामला दर्ज

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jan 30, 2019

नयी दिल्ली। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) के ओडिशा स्थित कोरापुट कारखाने के इंजन विभाग के कुछ कर्मचारियों के खिलाफ पांच मुकदमें दर्ज किए हैं। कर्मचारियों पर एचएएल को 13.28 करोड़ रुपये का नुकसान पहुंचाने का आरोप है। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। आरोप है कि एचएएल के वरिष्ठ प्रबंधक (वित्त) भावेन मित्रा ने अन्य कर्मचारियों के साथ मिलकर दस्तावेजों में जालसाजी कर गलत तरीके से रकम निकाली है। ऐसा करके 2013-17 के दौरान कंपनी में 13.28 करोड़ रुपये की हेराफेरी की गई। उल्लेखनीय है कि एयरोस्पेस क्षेत्र की सरकारी कंपनी एचएएल नकदी संकट से जूझ रही है।

 

इसे भी पढ़ें- फियो ने सरकार से की अंतरिम बजट में निर्यात खेप बढ़ाने की मांग

 

अधिकारियों ने बताया कि यह कथित धोखाधड़ी 2013 में 13.11 लाख रुपये से शुरू हुई और 2017 के दौरान बढ़कर नई ऊंचाई पर पहुंच गई। इस दौरान फर्जी बिलों के जरिए कंपनी से 7.78 करोड़ रुपये की हेराफेरी की गई। सीबीआई ने मित्रा और एचएएल, कोरापुट के अन्य कर्मचारियों के खिलाफ मंगलवार को पांच प्राथमिकी दर्ज की। पिछले साल अक्टूबर में भी सीबीआई ने फर्जी बिल, ठेके और चालान जमा करके जनवरी-अगस्त 2018 के दौरान पांच करोड़ रुपये के कथित गबन में मित्रा के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया था।

 

इसे भी पढ़ें- बजाज फाइनेंसियल सर्विसेज को 851 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ

 

एजेंसी ने छापेमारी की कार्रवाई भी की थी, जिसमें पता चला कि सरकारी कंपनी में लंबे समय से कथित धोखाधड़ी का खेल चल रहा है। अधिकारियों ने कहा कि एचएएल के सतर्कता विभाग ने मंगलवार को 2013-17 तक की गई धोखाधड़ी को लेकर पांच शिकायतें सीबीआई को भेजी थी। शिकायत के आधार पर एजेंसी ने मित्रा, अन्य कर्मचारियों और कुछ अन्य लोगों के खिलाफ घोटाले के आरोप में नये मामले दर्ज किये हैं। 

प्रमुख खबरें

Shah ने BJP और उसके छद्म सहयोगियों को नेशनल कॉन्फ्रेंस को हराने का निर्देश दिया: Omar

विपक्षी दलों के नेताओं को जेल भेजने में Congress अव्वल : Chief Minister Mohan Yadav

Manoj Tiwari ने मुझ पर हमला कराया क्योंकि लोग अब उन्हें स्वीकार नहीं कर रहे हैं: Kanhaiya

Shakti Yojana से Metro को नुकसान होने संबंधी प्रधानमंत्री की टिप्पणी से हैरान हूं: Shivkumar