हरियाणा के किसान ने अपने बेटे की शिक्षा के लिए जमीन बेची, साथी भारतीय दोस्तों ने ऑस्ट्रेलिया में उसकी हत्या कर दी

By रेनू तिवारी | May 06, 2024

ऑस्ट्रेलिया में कुछ भारतीय छात्रों के बीच झगड़े के दौरान भारत के एक 22 वर्षीय एमटेक छात्र की चाकू मारकर हत्या कर दी गई और पुलिस हत्या के सिलसिले में भारतीय मूल के दो भाइयों की तलाश कर रही है। हरियाणा के करनाल में मृतक पीड़ित के चाचा यशवीर के अनुसार, नवजीत संधू पर एक अन्य छात्र ने चाकू से जानलेवा हमला किया, जब उन्होंने कुछ भारतीय छात्रों के बीच किराए के मुद्दे पर विवाद में हस्तक्षेप करने की कोशिश की।

 

इसे भी पढ़ें: Prajatantra: जवानों की शहादत पर सियासत, चन्नी के चुनावी स्टंट वाले बयान पर विवाद, भड़की भाजपा


यशवीर, जो जुलाई में सेना से सेवानिवृत्त होंगे, ने कहा नवजीत के दोस्त (एक अन्य भारतीय छात्र) ने उसे अपना सामान लेने के लिए अपने साथ अपने घर चलने के लिए कहा था क्योंकि उसके पास एक कार थी। जब उसका दोस्त अंदर गया, तो नवजीत ने कुछ चीखें सुनी और देखा कि वहां हाथापाई हो रही थी। जब नवजीत ने हस्तक्षेप करने की कोशिश की उनसे लड़ने से मना करने पर, उनकी छाती पर चाकू से जानलेवा हमला कर दिया गया।


नवजीत के परिवार ने सरकार से स्वदेश वापसी का आग्रह किया

उन्होंने कहा कि नवजीत की तरह कथित आरोपी भी करनाल का रहने वाला है। यशवीर ने बताया कि घटना की जानकारी परिवार को रविवार सुबह मिली। मृतक के चाचा ने कहा कि नवजीत का दोस्त, जिसके साथ वह था, भी इस घटना में घायल हो गया।

 

इसे भी पढ़ें: Akshay Kumar की Housefull 5 में 'बंटी' की एंट्री, फिल्म में डबल करेंगे कॉमेडी का डोज | Deets Inside


यशवीर ने कहा कि परिवार सदमे की स्थिति में है। उन्होंने कहा, "नवजीत एक मेधावी छात्र था और उसे जुलाई में छुट्टियों के लिए अपने परिवार के साथ जाना था।" यशवीर के अनुसार, नवजीत डेढ़ साल पहले अध्ययन वीजा पर ऑस्ट्रेलिया चला गया था और उसके किसान पिता ने उसकी शिक्षा के लिए अपनी डेढ़ एकड़ जमीन बेच दी थी। उन्होंने कहा, "हम भारत सरकार से आग्रह करते हैं कि शव को जल्द से जल्द लाने में हमारी मदद करें।"


ऑस्ट्रेलियाई पुलिस ने तलाशी अभियान शुरू किया

इस बीच, विक्टोरिया पुलिस ने कहा कि उनके होमिसाइड स्क्वाड के जासूस दो लोगों के विवरण और तस्वीरें जारी कर रहे हैं, जिन्हें वे मेलबर्न के दक्षिण-पूर्व में ऑरमंड में चाकू मारने की घटना के बाद तलाश रहे हैं। इसमें कहा गया है कि वर्तमान में भारतीय मूल के भाइयों अभिजीत अभिजीत और रॉबिन गार्टन की तलाश चल रही है। अभिजीत की उम्र 26 साल है और उसकी लंबाई 170 सेमी, मजबूत कद-काठी और काले बाल बताए गए हैं। गार्टन की उम्र 27 साल है और उसका कद 170 सेमी, मजबूत कद-काठी और काले बाल बताए गए हैं।


ऐसा माना जाता है कि वे चोरी हुई 2014 सफेद टोयोटा कैमरी सेडान में यात्रा कर रहे हैं। इस जोड़े को आखिरी बार घटना के तुरंत बाद रविवार की सुबह ऑरमंड क्षेत्र में देखा गया था। बयान में कहा गया है कि विवाद की रिपोर्ट के बाद रविवार को लगभग 1 बजे एक आवासीय संपत्ति पर आपातकालीन सेवाओं को बुलाया गया। पहुंचने पर, दो लोगों को चाकू से घायल पाया गया। हालाँकि, विक्टोरिया पुलिस ने पीड़ितों की पहचान नहीं की है।


ऐसा समझा जाता है कि घटना के बाद दो अन्य लोग मौके से भाग गए और पुलिस उस जोड़े की तलाश जारी रखे हुए है। पुलिस के बयान में कहा गया है कि ऐसा माना जाता है कि घटना में शामिल पक्ष एक-दूसरे को जानते थे और पुलिस अभी भी विवाद का कारण स्थापित करने के लिए काम कर रही है। इसमें कहा गया है कि जांचकर्ता किसी भी व्यक्ति से बात करने के इच्छुक हैं जो दोनों व्यक्तियों के वर्तमान ठिकाने को जानता है।

प्रमुख खबरें

Rahul Gandhi के रायबरेली से चुनाव लड़ने पर साधा निशाना, जमशेदपुर की जनता को PM Modi ने याद दिलाई अपनी गारंटियां

Uttar Pradesh : पांचवें चरण में पांच केंद्रीय मंत्रियों, कांग्रेस नेता Rahul Gandhi की प्रतिष्ठा दांव पर

Bibhav Kumar की गिरफ्तार के खिलाफ सड़क पर उतरकर Arvind Kejriwal का प्रदर्शन, Swati Maliwal ने कसा तंज

पाक विदेश मंत्री Ishaq Dar ने कहा- ‘भारी शुल्क’ की वजह से निलंबित हैं भारत के साथ व्यापारिक संबंध