Haryana: पूरे दल-बल के साथ कांग्रेस में लौटें पूर्व मंत्री बीरेंद्र सिंह, कहा- ये घर वापसी नहीं विचार वापसी भी है

By अंकित सिंह | Apr 09, 2024

पूर्व बीजेपी नेता चौधरी बीरेंद्र सिंह और उनकी पत्नी प्रेमलता सिंह मंगलवार को कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए। उनके बेटे और पूर्व बीजेपी नेता बृजेंद्र सिंह हाल ही में कांग्रेस पार्टी में शामिल हुए थे। कांग्रेस में दोबारा शामिल होते हुए पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा, "हरियाणा की राजनीति में लोगों ने हमारा समर्थन किया और हमने लोगों का समर्थन किया। यह सिर्फ मेरी 'घर वापसी' नहीं है, बल्कि 'विचार वापसी' भी है।" उन्होंने कहा कि मैंने कांग्रेस से छुट्टी ले ली, माननीय सोनिया गांधी से माफ़ी मांगी और उनसे कहा कि किसी कारणवश मुझे बीजेपी में जाना पड़ा। 

 

इसे भी पढ़ें: Sanjay Dutt ने अपने राजनीतिक प्रवेश की अफवाहों पर लगाया विराम, कहा- 'मैं किसी पार्टी में शामिल नहीं हो रहा हूं न ही चुनाव लड़ रहा हूं'


सिंह ने कहा कि उन्होंने भाजपा छोड़ दी है और कांग्रेस में शामिल होंगे, यह कदम उनके बेटे बृजेंद्र सिंह के सबसे पुरानी पार्टी में शामिल होने के लगभग एक महीने बाद आया है। उनकी पत्नी प्रेम लता सिंह - जो हरियाणा से पूर्व भाजपा विधायक हैं - ने भी पार्टी छोड़ दी। इससे पहले बीरेंद्र सिंह ने कहा था कि मैंने भाजपा की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है और अपना इस्तीफा पार्टी प्रमुख जेपी नड्डा को भेज दिया है। मेरी पत्नी प्रेम लता, जो 2014-2019 तक विधायक थीं, ने भी पार्टी छोड़ दी है। 


पिछले महीने, हिसार के सांसद और बीरेंद्र सिंह के बेटे बृजेंद्र सिंह ने भाजपा की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था और सबसे पुरानी पार्टी में शामिल हो गए थे। हिसार के सांसद ने 'अनिवार्य राजनीतिक कारणों' का हवाला देते हुए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर अपने इस्तीफे की घोषणा की। भाजपा की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफे की घोषणा के तुरंत बाद सिंह कांग्रेस में शामिल हो गये। भाजपा से इस्तीफा देने के बाद हिसार के सांसद ने कहा था कि भाजपा का दुष्यन्त चौटाला के नेतृत्व वाली जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) के साथ गठबंधन करने का फैसला भी उनके पार्टी छोड़ने का एक कारण था।

 

इसे भी पढ़ें: केजरीवाल की गिरफ्तारी के विरोध में AAP कार्यकर्ताओं ने महाराष्ट्र और हरियाणा में अनशन किया


पिता-पुत्र की जोड़ी ने अतीत में अक्सर विभिन्न मामलों पर भाजपा के रुख का विरोध किया था। 2020 में, उन्होंने अब निरस्त किए गए कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग करते हुए प्रदर्शनकारी किसानों के साथ गठबंधन किया। इसके अलावा, दोनों नेताओं ने उन पहलवानों के प्रति समर्थन जताया, जिन्होंने यौन उत्पीड़न के आरोपों के बीच भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के पूर्व प्रमुख और भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया था।

प्रमुख खबरें

Shah ने BJP और उसके छद्म सहयोगियों को नेशनल कॉन्फ्रेंस को हराने का निर्देश दिया: Omar

विपक्षी दलों के नेताओं को जेल भेजने में Congress अव्वल : Chief Minister Mohan Yadav

Manoj Tiwari ने मुझ पर हमला कराया क्योंकि लोग अब उन्हें स्वीकार नहीं कर रहे हैं: Kanhaiya

Shakti Yojana से Metro को नुकसान होने संबंधी प्रधानमंत्री की टिप्पणी से हैरान हूं: Shivkumar