सिर पर दिखने लगी है खाली जगह तो इस तरह से करें हेड की मालिश, कुछ ही दिन में दिखेंगे नए बाल

By दिव्यांशी भदौरिया | Mar 28, 2024

खूबसूरत और घने बाल की चाह हर किसी को होती है। क्योंकि हेयर्स हमारी सुंदरता को बढ़ाता है। जब हमारे बाल हेल्दी और घने होंगे तभी लोग आपकी सुंदरता की तारीफ करेंगे। तनाव और खराब लाइफस्टाइल के चक्कर में बाल झड़ने की समस्या अधिक हो गई है। अगर आप हेड मसाज करते हैं तो ये स्ट्रेस को गायब करेगा और बालों की जड़ों में ब्लड सर्कुलेशन तेज होने से हेयर फोलिकल्स को प्रोत्सहित करने में मदद करता है। 

 ब्लड सर्कुलेशन इम्प्रूव करना

स्कैल्प की मसाज करने से बालों की जड़ों में रक्त का प्रवाह बढ़ता है। जो यह सुनिश्चित करता है  कि स्कैल्प तक पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन और सभी पोषण तत्व पहुंच रह हैं। जो बालों के विकास में सहायक है। एक अध्ययन के मुताबिक हेड मसाज करने से बाल घने होते हैं। इस अध्ययन में 9 पुरुषों को शामिल किया गया था । जिन्होंने 24 हफ्तों तक लगातार 4 मिनट तक हेड मसाज की। अध्ययन के अंत में पता चला कि उन पुरुषों के बाल पहले के मुकाबले में ज्यादा घने पाए गए।

तनाव को कम करें

बालों के झड़ने में तनाव का बड़ा रोल माना जाता है। हेड मसाज से स्ट्रेस लेवल काफी कम हो जाता है। सिर की मालिश से ब्लड फ्लो बढ़ता है। जो हेयरलाइन, कान के पीछे और गर्दन में मांसपेशियों के तनाव को कम करने में मदद करता है और जब स्ट्रेस हॉर्मोन लेवल कम होता है, तो हेयर ग्रोथ भी धीरें-धीरें बढ़ने लगती है।

सिर की मसाज कैसे करें

अगर आप अपने हेयर्स की ग्रोथ को बढ़ाना चाहते हैं, तो हेड मसाज के लिए इन इजी स्टेप्स को अपने डेली रूटीन में जरुर शामिल करना चाहिए। किसी भी हेयर ऑयल से बाल की मसाज न करें। ऑलिव ऑयल और कोकोनट ऑयल हेड मसाज के लिए सबसे बेस्ट है।

इस तरह से करें मसाज

बालों के छोटे-छोटे सेक्शन लेकर अपनी उंगलियों की मदद से मसाज शुरु करें। सबसे पहले आप गर्दन के बीच वाले हिस्से से शुरु करें, उसके बाद सिर पर सामान रुप से तेल को लगाते हुए बालों की जड़ो में अच्छे से मालिश करें। इससे आपका स्ट्रेस भी दूर होगा और बालों की ग्रोथ भी होगी।

प्रमुख खबरें

राष्ट्रपति ने चिरंजीवी-वैजयंती माला को पद्म विभूषण से किया सम्मानित, PM Modi भी रहे मौजूद

निज्जर हत्याकांड में 3 भारतीयों को हिरासत में लिए जाने पर आया विदेश मंत्रालय का बयान, कनाडा से औपचारिक राजनयिक संवाद नहीं हुआ

Tamil Nadu: शिवकाशी में पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट से 8 लोगों की मौत

The Deoliwallahs | 3000 चीनी नागरिकों को क्यों बना लिया गया था बंदी? | Matrubhoomi