बारिश से तर-बतर हुआ उत्तर प्रदेश, घाघरा और शारदा नदियां उफान पर

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jul 26, 2018

लखनऊ। साजगार मानसूनी स्थितियों की बदौलत उत्तर प्रदेश के ज्यादातर हिस्से पिछले 24 घंटों के दौरान बारिश से शराबोर रहे। लगभग पूरे सूबे में हुई इस वर्षा से किसानों के चेहरे खिल गये हैं। जलभरण क्षेत्रों में व्यापक वर्षा की वजह से घाघरा और शारदा नदियां उफान पर हैं। आंचलिक मौसम केन्द्र की रिपोर्ट के मुताबिक दक्षिण-पश्चिमी मानसून उत्तर प्रदेश में पूरी तरह सक्रिय हो गया है और पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के ज्यादातर स्थानों पर बारिश हुई। कुछ स्थानों पर तो भारी से बहुत भारी वर्षा भी हुई।

इस अवधि में उरई में सबसे ज्यादा 21 सेंटीमीटर बारिश रिकार्ड की गयी। इसके अलावा आगरा तथा मथुरा में 15-15, जालौन में 14, आगरा में 13, बरेली में 11, अकबरपुर, हमीरपुर और महरौनी में 10-10, शाहगंज, औरैया, बागपत, मौदहा और खैरागढ़ में नौ-नौ सेंटीमीटर वर्षा दर्ज की गयी। इसके अलावा राज्य के अन्य विभिन्न हिस्सों में भी रिमझिम फुहारें पड़ीं।

इंद्रदेव की इस मेहरबानी से जहां तापमान में खासी गिरावट आयी है, वहीं किसानों के चेहरे भी खिल गये हैं। जून माह और जुलाई के शुरू में अपेक्षा से बहुत कम बारिश होने के कारण धान तथा अन्य फसलों की बोआई को लेकर किसान चिंतित थे। मगर इस बारिश से उन्हें राहत मिली है। 

 

हालांकि केन्द्रीय जल आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक जलभरण क्षेत्रों में व्यापक वर्षा की वजह से घाघरा और शारदा नदियां उफना गयी हैं। घाघरा नदी एल्गिनब्रिज (बाराबंकी) में खतरे के निशान को पार कर गयी है, जबकि अयोध्या और तुर्तीपार में इसका जलस्तर लाल चिह्न के नजदीक पहुंच रहा है। शारदा नदी पलियाकलां में खतरे के निशान से करीब एक मीटर ऊपर बह रही है। वहीं, शारदानगर में भी यह लाल चिह्न के करीब पहुंच रही है।

 

पिछले 24 घंटों के दौरान मेरठ, आगरा, मुरादाबाद तथा इलाहाबाद में दिन के तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गयी। वाराणसी, इलाहाबाद, झांसी, आगरा तथा फैजाबाद मण्डलों में यह सामान्य से काफी नीचे रहा। अगले 24 घंटों के दौरान भी राज्य के ज्यादातर इलाकों में बारिश होने का अनुमान है।

प्रमुख खबरें

KKR vs DC IPL 2024: सॉल्ट और चक्रवर्ती के तूफान में उड़ी दिल्ली, कोलकाता की शानदार जीत

कनाडा और उड़ानों, वायु मार्गों को जोड़ने के लिए भारत के साथ काम कर रहा : PM Trudeau

भीषण गर्मी के बीच Jharkhand सरकार ने 8वीं तक की कक्षाएं निलंबित कीं

Ola Mobility के CEO हेमंत बख्शी का इस्तीफा, 10-15 प्रतिशत कर्मचारियों की हो सकती छंटनी