Heavy Rains Update | उत्तराखंड, पंजाब, दिल्ली, हरियाणा, पश्चिम उत्तर प्रदेश में तेज बारिश की संभावना, राजस्थान में आंधी और ओलावृष्टि!

By रेनू तिवारी | May 25, 2023

पिछले एक हफ्ते से गर्मी ने अपने रिकॉर्ड को तोड़ना शुरू कर दिया है। लगातार पारा आसमान छू रहा हैं। जलती गर्मी के बीच छोड़ा मौसम तब शांत हुआ जब तेज हवाएं चलना शुरु हुई। अभी उत्तर भारत के कई शहरों में बारिश की संभावना भी जाहिर की गयी हैं। पूरे उत्तर पश्चिम भारत में चल रही तेज हवाओं के बीच आज बारिश की चेतावनी जारी की गयी है। परिणामस्वरूप अगले 24 घंटों के लिए कुछ राज्यों में भारी बारिश हो सकती है।

 

इसे भी पढ़ें: Parliament inauguration के उद्घाटन में राष्ट्रपति की अनुपस्थिति ‘गणतंत्र के लोकाचार के अवमूल्यन’ के समान: सिब्बल

 

उत्तर भारत में तेज बारिश की संभावना

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, गुरुवार, 25 मई को उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और पश्चिम उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर मध्यम से भारी वर्षा होने की संभावना है। उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में बारिश, ओलावृष्टि, गरज के साथ बौछारें और 50-60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाएं भी अलग-अलग स्थानों को प्रभावित करेंगी। खास तौर पर राजस्थान भी अगले दो दिनों तक आंधी-तूफान की दोहरी मार झेल सकता है।

 

इसे भी पढ़ें: नए कोच फुल्टन के मार्गदर्शन में प्रो लीग में दबदबा बरकरार रखने उतरेगा भारत

 

उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान सहित कई जगहों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी 

इन भविष्यवाणियों को देखते हुए, उपरोक्त सभी राज्यों को आज के लिए ऑरेंज अलर्ट पर रखा गया है, जिसमें सलाह दी गई है कि निवासियों को खराब मौसम के लिए 'तैयार' रहने का आग्रह किया जाए। चेतावनी स्तर को कल तक एक पीली घड़ी (जिसका अर्थ है 'स्थानीय परिस्थितियों से अवगत होना') में अवनत कर दिया जाएगा।


इस मौसम की अस्थिरता एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ द्वारा ट्रिगर की जा रही है जो वर्तमान में उत्तर पश्चिम भारत में घूम रहा है। ऐसे WDS अनिवार्य रूप से कम दबाव वाली प्रणालियाँ हैं जो भूमध्य सागर के ऊपर उत्पन्न होती हैं और नमी इकट्ठा करते हुए पश्चिम की ओर बढ़ती हैं, जो बाद में उत्तर भारत में डंप हो जाती हैं। यह प्रणाली शुक्रवार तक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और आसपास के उत्तर-पश्चिमी मैदानी इलाकों में खराब मौसम की हलचल जारी रखेगी, हालांकि इसकी गतिविधि का चरम आज ही होगा।


प्रतिकूल परिस्थितियों के अलावा, यह पश्चिमी विक्षोभ भी अगले दो दिनों के दौरान उत्तर पश्चिमी भारत के दिन के तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट का कारण बनेगा, जिसके बाद के कुछ दिनों में कोई महत्वपूर्ण बदलाव की उम्मीद नहीं है।

प्रमुख खबरें

तारक मेहता का उल्टा चश्मा के सोढ़ी लापता होने से पहले थे डिप्रेशन में थे? गोगी ने किया खुलासा

India अगले साल Guwahati में BWF विश्व जूनियर चैंपियनशिप की मेजबानी करेगा

आओ संहिता का अचार डालें (व्यंग्य)

यह चुनाव संविधान एवं लोकतंत्र को बचाने के लिए, मल्लिकार्जुन खरगे बोले- बीजेपी और आरएसएस को बहुमत मिला तो...