कश्मीर में भारी हिमपात, देश के शेष हिस्सों से संपर्क कटा

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Feb 07, 2019

श्रीनगर/जम्मू। जम्मू कश्मीर में श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग बंद रहने और क्षेत्र में भारी हिमपात के चलते यहां हवाईअड्डे पर विमान सेवाएं बाधित रहने के कारण कश्मीर बृहस्पतिवार को दूसरे दिन भी देश के शेष हिस्सों से कटा रहा। श्रीनगर में अधिकारियों ने बताया कि घाटी और जम्मू कश्मीर के ऊंचे इलाकों में पिछले 24 घंटे में भारी हिमपात हुआ।भारतीय हवाईअड्डा प्राधिकरण के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘श्रीनगर हवाईअड्डे पर पहुंचने वाली 31 उड़ानों में से अभी तक खराब दृश्यता और भारी हिमपात के कारण 18 को रद्द कर दिया गया।’’

 

उन्होंने बताया कि अगर मौसम की परिस्थितियों में कोई सुधार नहीं हुआ तो श्रीनगर हवाईअड्डे पर अन्य उड़ानों का आगमन भी रोक दिया जाएगा। हिमपात के कारण बुधवार को श्रीनगर हवाईअड्डे से किसी भी विमान ने उड़ान नहीं भरी और ना ही कोई विमान उतरा। जम्मू कश्मीर में यातायात और पुलिस अधिकारियों ने बताया कि रामबन जिले में जवाहर सुरंग और पटनीटॉप इलाकों में बर्फ एकत्रित हो जाने और चार ताजा भूस्खलन के कारण दूसरे दिन भी श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग बंद रहा। रामबन जिले में बुधवार को राजमार्ग पर एक वाहन के बोल्डर से टकराने से कम से कम 12 लोग घायल हो गए थे।

 

यह भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश का 2019-20 के लिये 4,79,701.10 करोड़ रुपये का बजट पेश

 

अधिकारियों ने बताया कि जवाहर सुरंग और बनिहाल इलाकों में लगातार हिमपात हो रहा है। इन इलाकों में 14 से 16 इंच तक बर्फ जमा हो गई है। उन्होंने बताया कि रामबन में भारी हिमपात के कारण मरोग, बैटरी चश्मा, अनोखी फॉल और पंथल इलाकों में भूस्खलन और पत्थर गिरने की घटनाएं हो रही है। यातायात विभाग के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘सुरंग के दोनों ओर बर्फ एकत्रित हो जाने और कई स्थानों पर बारिश के कारण हूए भूस्खलन की वजह से राजमार्ग पर यातायात रोक दिया गया है।’’ अधिकारियों ने बताया कि सीमा सड़क संगठन राजमार्ग से मलबा हटाने का काम कर रहा है। खराब मौसम के कारण सड़क साफ करने का काम बाधित हो रहा है।

प्रमुख खबरें

AFI Life Achievement Award| Aquaman अभिनेत्री Nicole Kidman को एएफआई लाइफ अचीवमेंट पुरस्कार मिला

Odisha: डीएमएफ कोष से 9.6 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के आरोप में एक व्यक्ति गिरफ्तार

Diljit Dosanjh ने Vancouver stadium में इतिहास रचा, भारत के बाहर अब तक का सबसे बड़ा पंजाबी शो बेचा

Western Kenya में एक बांध टूटने से 40 लोगों की मौत, कई इलाकों में बाढ़ की स्थिति