नोएडा से 40 धार्मिक स्थलों पर अब हेलीकॉप्टर यात्रा शुरू, किराया और बुकिंग जानने के लिए पढ़ें पूरी रिपोर्ट

By टीम प्रभासाक्षी | Oct 24, 2021

नोएडा। अगर आप भी धार्मिक यात्रा पर जाने की तैयारी कर रहे हैं तो यकीनन ये खबर आपके लिए है, अब नोएडा से 40 धार्मिक स्थलों पर जाना आसान हो जाएगा। आपको बता दें कि पर्यटनों को धार्मिक स्थलों पर जाने के लिए हेलीकॉप्टर यात्रा से जाने का मौका मिलेगा।  ये सुविधा आपको सेक्टर 151-A  में बनने वाले हेलीपोर्ट से 500 किमी के दायरे में आने वाले धार्मिक स्थलों तक दी जाएगी। दरअसल ये यात्रा पूरी तरह हेलीकॉप्टर से की जाएगी, जिससे और दूसरे साधनों का इस्तेमाल नहीं करना पड़ेगा। 

प्रशासन द्वारा किया गया ट्रायल

आपको बता दें कि प्रशासन द्वारा बृहस्पतिवार को इसका प्रस्तुतीकरण किया गया है। ट्रायसिटी टुडे की खबर के मुताबिक, इसके साथ हेलिकॉप्टर पर 32 यात्रियों वाले 2 और बारह यात्रियों वाले 6 हेलीकॉप्टर होंगे। इनमें MI 172 जैसे हेलीकॉप्टर मौजूद रहेंगे।

प्रशासन से मिली हरी झंडी

हेलीकॉप्टर यात्रा की सुविधा पर प्राधिकरण के अधिकारियों का कहना है कि शासन से इसकी हरी झंडी मिल गई है। लेकिन बृहस्पतिवार को हुई बैठक में वित्त विभाग के सदस्य उपस्थित नहीं थे उन्हें बैठक में लिए गए फैसलों की जानकारी भेजी जाएगी। अगर कुछ आपत्ति हुई तब सुधार के लिए दोबारा भेजा जा सकता है। अगर कोई बाधा नहीं आती है तो आगे काम शुरू होगा। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अधिकारियों का कहना कि हेलीपोर्ट की डिटेल और प्रोजेक्ट रिपोर्ट विद दस्तावेज और कंसेशन एग्रीमेंट तीनों की मंजूरी मिल गई है। बाकी वित्त विभाग अधिकारियों से हरी झंडी मिलते ही इसकी औपचारिक मंजूरी मिल जाएगी। 

चुनिंदा कंपनी को 30 साल तक के लिए प्रोजेक्ट

आपको बता दें कि इस योजना के लिए चुनी हुई कंपनी को 30 साल के लिए काम सौंप दिया जाएगा। योजना पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप पर आधारित होगी इसमें जमीन प्राधिकरण की होगी और निवेश चुनी हुई कंपनी करेगी। आपको मालूम हो कि इसकी कमाई में नोएडा प्राधिकरण का भी हिस्सा होगा उसमें शुरुआती चयन प्रक्रिया में पवन हंस कंपनी के प्रतिनिधियों ने भाग लिया था। जिसके बाद कंपनी को तिथि फाइनल होते ही 1 साल के अंदर काम पूरा करना होगा। 

CEO ऋतु महेश्वरी का कहना है

 प्राधिकरण CEO ऋतु महेश्वरी का कहना कि शासन को सुझाव के लिए भेजा गया है। जल्द ही इसकी औपचारिक मंजूरी मिल जाएगी जिसके बाद काम शुरू होगा। लोगों को 35 से 40 स्थानों पर हेलीकॉप्टर से जाने का मौका मिलेगा और चार धाम यात्रा में भी मदद मिलेगी।

इन धार्मिक स्थलों पर होगी यात्रा

दरअसल 300 से 500 किमी के दायरे में आने वाले जो धार्मिक स्थल आते हैं उनके लिए यह योजना तैयार की गई है। आपको मालूम हो कि इस सुविधा का लाभ जिले के साथ दिल्ली NCR के लोग भी उठा सकेंगे। कनेक्टिंग हेलीपोर्ट से 4 धाम की यात्रा भी की जा सकेगी। जिसमें केदारनाथ बदरीनाथ हरिद्वार देहरादून ऋषिकेश मसूरी समेत कई दर्शनीय स्थलों पर जाने का मौका दिया जाएगा। जहां जहां से हेलीपोर्ट की सुविधा होगी वहीं से ही कनेक्टिविटी बनाई जा रही है।


प्रमुख खबरें

Odisha सरकार ने केंद्र से 1.56 करोड़ मच्छरदानी मुहैया करने का आग्रह किया

तटरक्षक बल ने भारतीय नौका से 173 किलोग्राम मादक पदार्थ जब्त किया, दो लोग हिरासत में

स्त्री-पुरूष समानता वाले संगठनों के प्रति महिला कर्मचारी अधिक वफादारः Report

Hajipur Lok Sabha Election 2024: पिता के गढ़ में जीत पाएंगे चिराग पासवान, राजद के शिवचंद्र राम से है मुकाबला