अमेजन ने भारत में 25 लाख छोटे कारोबारियों को ऑनलाइन जाने में की मदद

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Apr 08, 2021

नयी दिल्ली। अमेजन इंडिया ने गुरुवार को कहा कि उसने 25 लाख छोटे और मझोले कारोबारियों को ऑनलाइन जाने में मदद की है और उनके जरिए तीन अरब अमरीकी डालर के कुल निर्यात के लक्ष्य को हासिल किया है तथा लाखों नौकरियां तैयार की हैं। अमेजन ने पिछले साल एक करोड़ सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) को डिजिटल रूप से सक्षम बनाने के लिए एक अरब अमेरिकी डॉलर के निवेश की घोषणा की थी। इस कवायद के जरिए 2025 तक 10 अरब अमेरिकी डॉलर का निर्यात हासिल करने और 10 लाख अतिरिक्त लोगों को रोजगार देने का लक्ष्य तय किया गया था।

इसे भी पढ़ें: रेटिंग एजेंसी Fitch का अनुमान, एनबीएफआई के सामने फिर परिसंपत्ति की गुणवत्ता का जोखिम

अमेजन इंडिया के कंट्री हेड और वैश्विक वरिष्ठ उपाध्यक्ष अमित अग्रवाल ने कहा, ‘‘पिछली ‘संभव’ घोषणा (जनवरी 2020 में) के बाद से 25 लाख से अधिक नए विक्रेता ऑनलाइन आए हैं और अमेज़न में शामिल हो गए हैं। विक्रेताओं के ऑनलाइन आने की दर कोविड-19 से पूर्व के मुकाबले 50 प्रतिशत अधिक है।’’ उन्होंने कहा कि इनमें से लगभग एक तिहाई विक्रेता स्थानीय भारतीय भाषाओं, जैसे तमिल, कन्नड़ और मराठी का इस्तेमाल कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि उसके स्थानीय दुकान कार्यक्रम से 50,000 से अधिक खुदरा विक्रेता जुड़ चुके हैं। इसमें पिछले छह महीने के दौरान 10 गुना बढ़ोतरी हुई है। इस कार्यक्रम के जरिए पास-पड़ोस की किराना दुकानों को ऑनलाइन किया जाता है।

प्रमुख खबरें

Loksabha Election 2024| तीसरे चरण के लिए मतदान जारी, 12 राज्यों की इन सीटों पर उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेगी जनता

MI vs SRH IPL 2024: सूर्या की आक्रामक शतकीय पारी से मुंबई ने सनराइजर्स को सात विकेट से हराया

Maharashtra : Thane में रिश्ते की बहन और उसके पति की हत्या के दोषी को आजीवन कारावास

Vadattiwar की शहीद हेमंत करकरे पर टिप्पणी से बिल्कुल सहमत नहीं हूं : Raut