अरे दीवानों, इसे पहचानो! फिर आ रहा है नोकिया 3310

By शैव्या शुक्ला | Feb 17, 2017

एक समय था जब नोकिया मोबाइल के दुनियाभर में दीवाने थे और खासतौर से नोकिया 3310 के। कंपनी के इस सबसे पॉपुलर फोन न तो आसानी से खराब होते थे और न ही टूटते थे। और आज भी लोग इसकी मिसाल सबसे भरोसेमंद फोन के तौर पर देते हैं। अब इसी मोबाइल फोन के ज़रिये नोकिया कंपनी मार्केट में इस महीने ही वापसी करने वाली है। माना जा रहा है कि 27 फरवरी से शुरू होने वाले मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस के दौरान कंपनी नोकिया 3310 लॉन्च कर सकती है। इसके अलावा इस इवेंट में कंपनी के दूसरे पॉपुलर मोबाइल फोन एन सीरिज़ का भी लिमिटेड एडिशन पेश कर सकती है। इसके लिए तो एन सीरीज़ वंस मोर नाम का मीडिया इन्वाइट भी भेजा जा रहा है।

17 साल पहले, नोकिया 3310 को साल 2000 में लॉन्च किया गया था। कंपनी का मकसद इसे री-लॉन्च करना इसलिए है ताकि लोग इसे सेकंडरी फोन के तौर पर इस्तेमाल कर सकें। मतलब जिन लोगों के पास पहले से ही स्मार्टफोन है, वे इसे भरोसेमंद बैटरी वाले फोन के तौर पर यूज़ कर सकें।

 

सूत्रों के मुताबिक, नोकिया 3310 के न्यू वर्ज़न को 59 यूरो यानी करीब 4000 रुपये में लॉन्च किया जाएगा। इसी महीने स्पेन के बार्सिलोना में होने जा रहे टेक इवेंट मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (MWC 2017) में इससे पर्दा उठेगा। हालांकि पुराने नोकिया 3310 को अभी भी ऑनलाइन खरीदा जा सकता है। कंपनी इसे खुद नहीं बेच रही है मगर कुछ सेलर्स इन्हें अब भी बेच रहे हैं, जैसे कि भारत में यह 2500 रुपये में ईबे पर मिल रहा है। 

 

एक समय था जब नोकिया सबसे ज्यादा पॉपूलर मोबाइल फोन विनिर्माता कंपनी थी और उसके बनाये गये फोन अन्य कंपनियों के मोबाइल फोनों पर हावी रहते थे। लेकिन स्मार्टफोन्स का दौर आने से धीरे-धीरे नोकिया के फोन्स बाज़ार से गायब हो गए। यही वजह थी कि वह मार्केट में ज्यादा दिन टिक नहीं पाया और माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने इसे खरीद लिया। इन दिनों फिनलैंड की कंपनी एचएमडी ग्लोबल के पास नोकिया ब्रैंड का लाइसेंस है और यही कंपनी नोकिया के मोबाइल लॉन्च कर रही है। 

 

एचएमडी ग्लोबल ने कुछ दिन पहले चीन में नोकिया 6 नाम से एंड्रॉयड स्मार्टफोन लॉन्च किया है जो बहुत पॉपुलर हुआ है। और यह फोन चीन के अलावा बाकी के मार्केट्स में भी उपलब्ध कराया जाएगा। टिप्सटर इवान ब्लास ने दावा किया है कि कंपनी एमडबल्यूसी में कुछ और स्मार्टफोन लॉन्च करने जा रही है। इवान के मुताबिक मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस के दौरान एचएमडी नोकिया के तीन नए हैंडसेट पेश करेगी। इनमें से दो एंड्रॉयड स्मार्टफोन होंगे जबकि एक फीचर फोन होगा और इनका नाम नोकिया 3 और नोकिया 5 होगा। सूत्रों के मुताबिक नोकिया 5 में 5.2 इंच एचडी डिस्प्ले के साथ 2जीबी रैम और 12 मेगापिक्सल का रियर कैमरा होगा यानी यह भी बजट स्मार्टफोन होगा जिसमें एंड्रॉयड 7.0 नूगट दिया जाएगा। हालांकि खबरें ये भी हैं कि इनमें से एक हाई एंड स्मार्टफोन होगा जिसमें स्नैपड्रैगन 830 होगा।

 

इस इवेंट में कथित तौर पर नोकिया 3310 के साथ-साथ नोकिया 3, नोकिया 5 और नोकिया 6 भी लॉन्च किए जाएंगे। एमडबल्यूसी के इस इवेंट में सबसे खास नोकिया का 3310 हो सकता है जिसका नया वैरिएंट पेश किया जाएगा। हालांकि यह साफ नहीं है कि यह फीचर फोन ही होगा या फिर इसमें एंड्रॉयड दिया जाएगा। आने वाले कुछ दिनों में इस फोन से जुड़ी कुछ और जानकारियां या न्यूज़ आ सकती है। मगर अब ये देखना दिलचस्प होगा कि मार्केट में नोकिया बड़ी स्मार्टफोन बनाने वाली मोबाइल कंपनियों को कैसे टक्कर दे पाएगा।  

 

शैव्या शुक्ला

प्रमुख खबरें

Indian Navy के विमान की Goa Airport पर Emergency Landing

ED भाजपा की ‘राजनीतिक शाखा’ के रूप में कार्य कर रही है : Aam Aadmi Party

Sikkim में भूस्खलन के बाद मलबे में फंसे छह व्यक्तियों को निकाला गया

Mohini Ekadashi 2024: एकादशी के दिन करें लड्डू गोपाल जी का मोहिनी रुप श्रृंगार, सौभाग्य में वृद्धि होगी