चोट के कारण Hima Das फेड कप एथलेटिक्स चैंपियनशिप से बाहर

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 14, 2023

एशियाई खेलों के चैंपियन गोला फेंक खिलाड़ी तेजिंदरपाल सिंह तूर और राष्ट्रमंडल खेलों की कांस्य पदक विजेता भाला फेंक खिलाड़ी अनु रानी सोमवार से यहां शुरू हो रही फेडरेशन कप सीनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में आकर्षण का केंद्र होंगे।    बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता त्रिकूद खिलाड़ी एल्डहोज पॉल, रजत पदक विजेता अविनाश साबले (3000 मीटर स्टीपलचेज) और मुरली श्रीशंकर (लंबी कूद) सहित कई शीर्ष एथलीट इस चार दिवसीय प्रतियोगिता में हिस्सा नहीं लेंगे।

पिछले महीने पैर की मांसपेशियों में चोट के कारण स्टार धाविका हिमा दास को बिरसा मुंडा स्टेडियम में होने वाली चैंपियनशिप से बाहर हो गई हैं। प्रतियोगिता में 5000 से अधिक एथलीट चुनौती पेश करेंगे। सत्र की यह पहली बड़ी घरेलू ट्रैक एवं फील्ड प्रतियोगिता बैंकॉक में 12 से 16 जुलाई तक होने वाली एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप की क्वालीफाइंग स्पर्धा भी है। इससे खिलाड़ियों को 19 से 27 अगस्त में बुडापेस्ट में होने वाली विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप और सितंबर-अक्टूबर में होने वाले हांगझोउ एशियाई खेलों के लिए क्वालीफाइंग स्तर हासिल करने का मौका भी मिलेगा।

पुरुषों की लंबी कूद के राष्ट्रीय रिकॉर्ड धारक जेस्विन एल्ड्रिन, लंबी कूद की प्रतिभाशाली खिलाड़ी शैली सिंह और त्रिकूद में हाल में राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाने वाले प्रवीण चित्रवेल जैसे कुछ अन्य शीर्ष खिलाड़ी भी प्रतियोगिता में हिस्सा नहीं लेंगे। इनमें से अधिकांश खिलाड़ी एशियाई खेलों और विश्व चैंपियनशिप की तैयारी के लिए विदेशों में प्रशिक्षण या प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। राष्ट्रीय रिकॉर्ड धारक 30 वर्षीय अनु फरवरी से जर्मनी के ऑफेनबर्ग में प्रशिक्षण ले रही हैं और वह यहां अपना 2023 सत्र शुरू करेंगी। स्टार फर्राटा धाविका हिमा दास भी फेडरेशन कप नहीं खेल पाएंगी क्योंकि वह पैर की मांसपेशियों की चोट से जूझ रही हैं जो उन्हें 15 अप्रैल को बेंगलुरू में इंडियन ग्रां प्री चार से ठीक पहले लगी थी।

एक शीर्ष सूत्र ने नाम नहीं छापने की शर्त पर पीटीआई को बताया, ‘‘यह (हिमा की चोट) पीठ की पुरानी समस्या नहीं है बल्कि पैर की मांसपेशियों की चोट है। बेंगलुरू में इंडियन ग्रां प्री चार से ठीक एक दिन पहले उन्हें चोट लगी थी।’’ उन्होंने कहा, ‘‘वह रिहैबिलिटेशन के दौर से गुजर रही है और हम उम्मीद कर रहे हैं कि वह भुवनेश्वर में राष्ट्रीय अंतर राज्यीय चैंपियनशिप (15-19 जून) में वापसी करेगी।’’ प्रतियोगिता के पहले दिन पांच स्पर्धाओं में पदक दांव पर लगे होंगे जिनमें पुरुष और महिला दोनों वर्ग में सुबह के सत्र में 10 हजार मीटर की दौड़ भी शामिल है। शाम के सत्र में महिला तार गोला फेंक और तीन हजार मीटर पुरुष और महिला स्टीपलचेज स्पर्धाएं होंगी। पहले दिन पुरुष 100 मीटर और 400 मीटर दौड़ की शुरुआत दौर की स्पर्धाएं भी होंगी।

प्रमुख खबरें

लालू सिर्फ अपने परिवार के लिए काम करते हैं, हम लोगों के लिए करते हैं : नीतीश कुमार

Neha Kakkar और Abhijeet Bhattacharya की लड़ाई में Millind Gaba की एंट्री, अपने अंदाज में दिग्गज सिंगर पर कसा तंज

Arunachal Pradesh Elections 2024: अरुणाचल प्रदेश में खस्ताहाल है कांग्रेस की स्थिति, 19 सीटों पर उतारे उम्मीदवार

Madrid Open में आखिरी बार खेलते हुए हार के बाद भावुक हुए नडाल