मुंह के छालों को जल्द ठीक करते हैं यह आसान उपाय

By मिताली जैन | Feb 13, 2019

मुंह में छाले होना एक ऐसी समस्या है, जिससे हर व्यक्ति कभी न कभी दो चार होता ही है। कभी बुखार, थकान, तनाव, या हार्मोनल असंतुलन जैसे कई कारणों से होने वाले मुंह के छाले काफी कष्टकारी होते हैं। मुंह के अंदर छाले होने के कारण इसके कारण व्यक्ति को दर्द तो होता है ही, साथ ही खाने−पीने में भी परेशानी होती है। अगर आप भी मुंह के छालों से परेशान हैं तो इन आसान घरेलू उपायों को अपनाकर राहत पा सकते हैं−

 

इसे भी पढ़ेंः डाइटिंग से नहीं, डिनर में दाल-चावल खाकर घटा सकते हैं वजन


बर्फ का इस्तेमाल

छाले होने पर व्यक्ति को काफी दर्द व सूजन का अहसास होता है। इस स्थित मिें बर्फ का इस्तेमाल करना सही रहता है क्योंकि बर्फ सूजन को कम करता है और छाले को जल्द ठीक करता है। इसके प्रयोग के लिए बर्फ का एक टुकड़ा लेकर छाले वाले स्थान पर हल्के हल्के लगाएं। आप दिन में दो या तीन बार यह प्रयोग कर सकते हैं।


काम आएगा सेब का सिरका

सेब के सिरके में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो संक्रमण पैदा करने वाले वायरस को खत्म करते हैं, जिससे व्यक्ति को मुंह के छालों से आराम मिलता है। इसके इस्तेमाल के लिए रूई के फांहे पर थोड़ा सा सेब का सिरका लेकर उसे छाले वाले स्थान पर लगाएं। अब इसे सूखने दें। आप दिन में दो से तीन बार इसका प्रयोग कर सकते हैं।

 

इसे भी पढ़ेंः अगर मधुमेह से पीड़ित हैं तो भूल कर भी न खाएं यह सब चीजें


शहद 

शहद के औषधीय गुणों से तो हर कोई वाकिफ है। इसके एंटी−माइक्रोबियल गुण छालों को ठीक करने के साथ−साथ जलन को भी शांत करता है। इसके लिए पहले अपनी उंगली पर शहद लगाकर उसे छाले वाले स्थान पर लगाएं और करीबन पांच मिनट के लिए इसे यूं ही छोड़ दें। अंत में पानी से उसे साफ करें। 

 

दूध

दूध भी मुंह के छालों से आराम दिलाने में मददगार है। ऐसा इसमें मौजूद एंटी−वायरल और एंटी−बैक्टीरियल गुणों के कारण होता है। इसके इस्तेमाल के लिए पहले दूध को रूई में भिगोएं और फिर उसे प्रभावित स्थान पर लगाएं। इसे कुछ देर यूं ही रहने दें। अंत में उसे धो लें। 

 

इसे भी पढ़ेंः बढ़ती तोंद ने कर दिया है परेशान तो अवश्य करें यह योगासन

 

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल की सूदिंग प्रॉपर्टीज के कारण यह मुंह के छालों की जलन व दर्द से आराम दिलाता है। साथ ही इसके एंटी−वायरल गुण संक्रमण से भी राहत दिलाते हैं। इसके लिए एलोवेरा जेल को रूई पर लगाकर उसे मुंह के छाले पर लगाएं। कुछ देर के लिए यूं ही छोड़ दें। जब यह सूख जाए तो इसे धो लें। दिन में दो से तीन बार इस उपाय को करें। आपको काफी राहत का अहसास होगा। 

 

मिताली जैन

प्रमुख खबरें

Newsroom | India-Maldives Relations | शायद मालदीव को आयी अक्ल!! मोहम्मद मुइज्जू सरकार के विदेश मंत्री SORRY बोलने आ सकते हैं भारत?

नेताजी की अंतरात्मा (व्यंग्य)

Uttarakhand । सोशल मीडिया ‘रील’ बना रही छात्रा की रेलगाड़ी से टकराकर मौत

ओडिशा के मुख्यमंत्री पटनायक ने कांटाबांजी विधानसभा सीट से नामांकन दाखिल किया