सर्दियों में ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के लिए लगाएं ये होममेड फेसपैक

By प्रिया मिश्रा | Dec 18, 2021

सर्दियाँ आते ही सबसे पहले हमारी त्वचा पर असर दिखता है। सर्दियों में ठंड के कारण हमारे चेहरे की त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। ऐसे में सर्दियों के मौसम में त्वचा की खास देखभाल करना बहुत जरूरी है जिससे त्वचा की नमी बनी रहे। वैसे तो आजकल बाजार में कई क्रीम मौजूद हैं लेकिन कई बार इनका भी त्वचा पर कुछ खास असर नहीं होता है। हालाँकि, आप घर पर ही कुछ नेचुरल फेसपैक बनाकर आसानी से ड्राई स्किन से छुटकारा पा सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपको ड्राई स्किन के लिए फेसपैक बताने जा रहे हैं-

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में इन टिप्स को अपनाकर होंठों की समस्या को करें दूर

दूध पाउडर और शहद 

सर्दी के मौसम में आप ड्राई स्किन के लिए दूध और शहद से बना फेसपैक इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए एक कटोरी में दूध पाउडर, शहद और हल्दी लें और एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। जब पेस्ट अच्छी तरह सूख जाए तो ठंडे पानी से धो लें।


गाजर और शहद

सर्दियों के मौसम में आप गाजर की मदद से फेस पैक बनाकर ड्राई स्किन की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आप दो चम्मच गाजर के रस में एक चम्मच शहद मिलाएं और अपनी स्किन पर लगाकर करीबन 15 मिनट तक मसाज करें। बाद में इसे दस मिनट के लिए यूं ही छोड दें और फिर अपने चेहरे को धो दें।

इसे भी पढ़ें: जानिए विटामिन सी सीरम से स्किन को मिलते हैं क्या फायदे 

केला और दूध

केला से बना फेसपैक त्वचा को नमी प्रदान करता है जिससे ड्राई स्किन की समस्या दूर होती है। वहीं, नारियल के तेल में उच्च स्तर पर फैट मौजूद होता है, जो त्वचा को गहराई से साफ़ करता है। इसके लिए सबसे पहले केले को अच्छी तरह से मैश कर लें। इसके बाद मैश किए गए केले में एक चम्मच नारियल का तेल डाल लें। इन दोनों को मिक्स करके एक पतला सा पेस्ट बना लें। अब इस फेस पैक को अपने चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाकर रखें। उसके बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।


ओटमील और मिल्क

इस फेस पैक को बनाने के लिए आप एक चम्मच ओटमील को एक चम्मच दूध में सोक करके रखें। बाद में इसे अपने चेहरे नपर लगाकर हल्की मसाज करें और 15 मिनट के लिए यूं ही छोड दें। यह फेस पैक एक स्क्रब की तरह भी काम करता है। इससे आपको ड्राई स्किन की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

 

- प्रिया मिश्रा

प्रमुख खबरें

राहुल गांधी ने रायबरेली से दाखिल किया नामांकन, सोनिया-प्रियंका रहीं मौजूद, कांग्रेस ने कहा- लड़ेंगे और जीतेंगे

CBSE Result 2024: सीबीएसई जल्द ही 10वीं और 12वीं के नतीजे घोषित करेंगा, ऐसे चेक करें रिजल्ट

Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah: क्या गुरुचरण सिंह ने खुद किया अपने लापता होने का प्लान? पुलिस की बातों ने लोगों को किया हैरान

Baramati में ननद जीतेगी या भाभी? Supriya Sule Vs Sunetra Pawar की भिड़ंत में Sharad Pawar और Ajit की प्रतिष्ठा दाँव पर