घर पर बनाएं ये स्क्रब, डेड स्किन की होगी छुट्टी

By मिताली जैन | Jan 25, 2023

अमूमन स्किन की केयर करने के लिए हम फेस वॉश, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग आदि का सहारा लेते हैं। लेकिन बेहतर व ग्लोइंग स्किन के लिए स्किन को समय-समय पर स्क्रब करना जरूरी है। दरअसल, समय के साथ स्किन पर डेड स्किन सेल्स जमा हो जाते हैं। ऐसे में अगर उन्हें रिमूव ना किया जाए तो ऐसे स्किन केयर प्रोडक्ट गहराई में समाने की जगह सिर्फ ऊपर ही रह जाते हैं और इससे किसी भी प्रोडक्ट का कोई लाभ नहीं होता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे आसान स्क्रब के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप बेहद आसानी से अपने घर पर बनाकर ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं-


चॉकलेट की मदद से बनाएं स्क्रब

चॉकलेट ना केवल एंटी-ऑक्सीडेंट रिच है, बल्कि इसमें एंटी-एजिंग गुण भी पाए जाते हैं। यह आपकी स्किन को मुलायम व ग्लोइंग बनाने में मददगार है। इस स्क्रब को तैयार करने के लिए दो से तीन बड़े चम्मच पिघली हुई डार्क चॉकलेट, एक कप दानेदार चीनी, दो बड़े चम्मच पिसी हुई कॉफी और आधा कप नारियल का तेल लें। इन सभी सामग्रियों को मिलाकर एक एयर टाइट जार में भरकर रख लें। जब आप इसका इस्तेमाल करना चाहें, तो माइक्रोवेव सेफ बाउल में कुछ चम्मच भर लें और इसे 6 से 8 सेकंड के लिए गर्म करें। इसके बाद आप अपनी स्किन पर इसे हल्के से स्क्रब करें।

इसे भी पढ़ें: कॉफी की मदद से घर पर ही बनाएं ये आई क्रीम

बादाम की मदद से बनाएं स्क्रब

अगर आप चाहें तो नारियल दूध, ओट्स और बादाम की मदद से भी एक स्क्रब तैयार कर सकते हैं। ये स्क्रब आपकी स्किन को एक्सफोलिएट करने के साथ-साथ आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाएगा। इसे बनाने के लिए आप दो कप व्हाइट क्ले, एक कप ग्राउंडेड ओट्स, चार बड़े चम्मच पिसे हुए बादाम और दो बड़े चम्मच बारीक पिसे गुलाब को एक साथ मिलाएं। अब इनका एक स्मूद पेस्ट तैयार करने के लिए आप इसमें पर्याप्त नारियल का दूध डालें। अब आप इसे एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें। आवश्यकतानुसार स्क्रब लेकर उससे अपनी स्किन की मसाज करें।


टमाटर व दही से बनाएं फल

टमाटर और दही से बना स्क्रब आपकी स्किन पर मौजूद टैनिंग को हटाने के साथ-साथ अपनी स्किन को लाइटन करने में मदद करता है। इस स्क्रब को बनाने के लिए आप दो चम्मच टमाटर का गूदा लें। अब इसमें दो चम्मच दही और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर स्क्रब बनाएं। अब आप इसे अपनी स्किन पर इस्तेमाल कर सकती हैं।  


- मिताली जैन

प्रमुख खबरें

Baramati में कृषि क्षेत्र से जुड़े लोगों ने बताई समस्याएं, Ajit-Sunetra से जनता को बड़ी उम्मीदें

Sharad Pawar के हाथ से फिसल रहा Baramati, अजित का बढ़ रहा दबदबा

रायबरेली से नामांकन के बाद बोले राहुल गांधी, बड़े भरोसे के साथ मेरी मां ने मुझे सौंपी परिवार की कर्मभूमि

जीने के लिए केवल कुछ महीने का समय, पत्नी अनीता गोयल को कैंसर, नरेश गोयल की जमानत याचिका पर 6 मई को फैसला